21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Updates: 18 राज्यों में हो रही भारी बारिश, मानसून को लेकर आई अच्छी खबर

Weather Updates: 18 राज्यों में हो रही भारी बारिश, मानसून को लेकर आई अच्छी खबर

Weather Updates: आईएमडी ने बाद में अल नीनो के कारण अगस्त महीने में हुई कम बारिश के कारण कहा था कि इस बार मानसून सामान्य से कम रहेगा. लेकिन इधर बीते कुछ दिनों से मानसून के फिर से सक्रिय हो जाने और कई राज्यों में जोरदार बारिश के कारण मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून सामान्य से अब ज्यादा कम नहीं होगा.

Weather Updates: देश के 18 राज्यों में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. दिल्ली, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र के नागपुर का है. बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया है. इधर, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस मानसून सीजन के बचे हुए दिनों में देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना ने मानसून को सामान्य के करीब ला दिया है. इससे पहले मौसम वैज्ञानिकों ने कम बारिश का संकेत दिया था. उन्होंने मानसूम में 6 फीसदी कमी यानी सामान्य से नीचे की श्रेणी में बारिश को रखा था. बता दें, देश के 18 राज्यों में मानसून सक्रिय है. दिल्ली, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र के नागपुर का है. बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया है.

मौसम विभाग ने की थी सामान्य बारिश की भविष्यवाणी
गौरतलब है कि मानसून के आगमन के साथ ही मौसम विभाग ने देश में सामान्य मानसून का अनुमान जताया था. हालांकि आईएमडी ने बाद में अल नीनो के कारण अगस्त महीने में हुई कम बारिश के कारण कहा कि इस बार मानसून सामान्य से कम रहेगा. लेकिन इधर बीते कुछ दिनों से मानसून के फिर से सक्रिय हो जाने और कई राज्यों में जोरदार बारिश के कारण मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून सामान्य से अब ज्यादा कम नहीं होगा. आईएमडी ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में मानसून में बारिश की कमी 11 फीसदी से कम होकर शनिवार को 6 फीसदी हो गई है.

18 राज्यों में मानसून सक्रिय
दिल्ली, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि देश के 18 राज्यों में मानसून सक्रिय है. जिन राज्यों में मानसून सक्रिय हुआ है उनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश समेत देश के 18 राज्य सक्रिय है. इन राज्यों में भारी बारिश हो रही है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं. सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र के नागपुर का है. भारी बारिश के कारण नागपुर में चार लोगों की मौत की खबर है.

बिहार में 28, झारखंड में 29 फीसदी कम बारिश
राजस्थान 426.6 14
गुजरात 685.7 20
उत्तर प्रदेश 723.0 15
बिहार 938.6 28
झारखंड 692.2 29
पश्चिम बंगाल 846.7 23
ओडिशा  1077 3

देश में अब तक सामान्य से छह फीसदी कम बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, देश में 22 सितंबर तक 780.3 मिमी बारिश हुई है, जबकि 832.4 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. ये सामान्य से 6 फीसदी कम बारिश है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से दो फीसदी अधिक बारिश हुई है, जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से 10 फीसदी कम वर्षा हुई है.

Also Read: राहुल गांधी को ओवैसी ने दी खुली चुनौती, कहा- हैदराबाद से चुनाव लड़कर दिखाएं, बीजेपी पर भी साधा निशाना

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें