1. home Home
  2. national
  3. weather update cold weather in india monsoon conditions in india pkj

देश की राजधानी सहित कई राज्यों से मानसून की विदाई, ठंड दे रही है दस्तक

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज आसमान साफ रहने का अनुमान लगाया है साथ ही कई इलाकों मे हल्की धुंघध हो सकती है. तापमान 35 और 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
weather update
weather update
FILE

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यो में बारिश थमने के बाद हवाल बदल चुकी है. सुबह हल्की - हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है. धुंध भी नजर आने लगा है. दिल्ली में बुधवार के तापमान का जिक्र करें तो यह सामान्य तापमान से एक डिग्री ज्यादा 34.9 डिग्री सेल्सियस था.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज आसमान साफ रहने का अनुमान लगाया है साथ ही कई इलाकों मे हल्की धुंघध हो सकती है. तापमान 35 और 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों के रुख करें तो राजस्थान में पश्चिमी भागों पर चक्रवात बनने की संभावना जाहिर की गयी है. राजस्थान के पश्चिमी भाग से मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है.

उत्तर प्रदेश में भी कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल रहा है. गोरखपुर में वातावरण की नमी और रह-रह कर धूप निकलने के मौमस में बदलाव होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तर में ओस गिरनी शुरू हो गयी है. रात के तापमान विशेष तौर पर गिरावट दर्ज की जाएगी.

हरियाणा के मौसम का मिजाज समझें तो अगले 24 घंटे मानसून हवा के कमजोर पड़ने का अनुमान लगाया गया है. इससे राज्य के कई जिलों में मौसम में बदलाव महसूस किया जा सकेगा. कई जगहों पर हल्की ठंड बढ़ेगी.

बिहार के मौसम का मिजाज

बिहार में पांच अक्टूबर से 38 जिलों में बारिश की आशंका जाहिर की गयी है. पटना स्थित मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. राज्य में छह अक्तूबर से बारिश की स्थिति में बदलाव हो सकता है . पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में 6 अक्टूबर से लेकर 9 अक्टूबर तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. बिहार से भी मानसून लौटने लगा है. 8 अक्टूबर के बाद बारिश की संभावना नहीं है. पटना के साथ - साथ कई जिलों में धूप रहने लगी है. कई जगहों पर ठंड दस्तक देने लगा है.

झारखंड

झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में सुबह से ही धूप खिली है. शाम होते- होते ठंडी हवाएं चलने का अनुमान है जो मानसून के जाने और ठंड की हल्की- हल्की दस्तक देने का अहसास कराती हैं.

अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग ने गुजरात के कुछ और हिस्सों के साथ- साथ राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से अगले तीन से चार दिन में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के लौटने की आशंका जाहिर की गयी है.

देश में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के चार महीनों के मौसम के दौरान जून से सितंबर तक “सामान्य” बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार, अक्टूबर से दिसंबर तक दक्षिणी राज्यों में बारिश लाने वाले उत्तर पूर्वी मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें