1. home Hindi News
  2. national
  3. weather report snow sheet spread from shimla to badrinath tourists started arriving to enjoy the weather vwt

Weather Report : शिमला से लेकर बद्रीनाथ तक बिछ गई बर्फ की चादर, मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचने लगे सैलानी

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
उत्तरखंड की चमोली में बिछी बर्फ की चादर.
उत्तरखंड की चमोली में बिछी बर्फ की चादर.
फोटो : पीटीआई.

शिमला/ देहरादून : शिमला-मनाली से लेकर बद्रीनाथ और केदारनाथ तक हुई बर्फ़बारी के बाद पहाड़ों बर्फ की चादर से ढंक गए हैं. मौसम का आनंद लेने के लिए सैलानियों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. हालांकि, आवाजाही में अभी मुश्किलें बरकरार हैं. भारी बर्फबारी के चलते पहाड़ी रास्ते अभी से बंद होने शुरू हो गए हैं. शिमला के कुफरी नारकंडा और खड़ा पत्थर इलाके में बर्फबारी के कारण नेशनल हाईवे नंबर पांच बंद हो गया है.

शिमला के खड़ा पत्थर में 12 सेंटीमीटर और कुफरी में 7 सेंटीमीटर तक हिमपात हुआ. भारी बर्फबीरी से पहाड़ी इलाक़ों के तापमान में भी काफी कमी आई है. बारिश और तेज हवाओं के साथ कड़ाके की ठंड बढ़ गई है. इसका असर लोगों के रोज़मर्रा के कामकाज पर भी पड़ा है.

पहाड़ों में मौसम बदलने की वजह से कुल्लू-लाहौल-स्पीति में दर्जनों रास्ते प्रभावित हुए हैं. कई जगहों पर बसें जहां-तहां रुकी पड़ी हैं. मनाली-लेह मार्ग बंद होने के बाद औट-सैंज हाईवे-305 पर भी ट्रैफिक रुक गया. कई जगह तो एक फीट तक बर्फबारी होने की वजह से सड़कों पर यातायात बिल्कुल बंद कर देना पड़ा.

उधर, उत्तराखंड में भी मौसम तेजी से बदला है. बद्रीनाथ में लगभग छह इंच और हेमकुंड साहिब में एक फीट तक बर्फबारी हुई. केदारनाथ में भी बर्फ पड़ रही हैं. देहरादून के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार-मंगलवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़, टिहरी, देहरादून और अल्मोड़ा में तीन हजार मीटर या इससे अधिक ऊंचाई वाली जगहों पर हल्की बारिश या बर्फ गिरने की संभावना है.

इसके साथ ही, पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी की वजह से कई जगहों पर पारा शून्य से नीचे चला गया है. उत्तराखंड में लोखंडी, मोयला टॉप, खंडबा, बुधेर, कांडीधार समेत सभी ऊंची चोटियां बर्फ से ढंक पूरी तरह गई हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें