1. home Home
  2. national
  3. weather report 3 tourists killed in mumbai due to heavy snowfall in himachal vwt

Weather Report : हिमाचल में भारी बर्फबारी से मुंबई 3 पर्यटकों की मौत, 30 घंटे बाद फिर खुला जम्मू-श्रीनगर हाईवे

भारी बारिश की वजह से जम्मू-कश्मीर में हुए भूस्खलन और पहाड़ की चोटियों से पत्थरों के टूटकर नीचे आने के कारण 30 घंटे से अधिक समय तक बंद रहे 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को दोबारा खोल दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किन्नौर में हुई भारी बर्फबारी में गिरि कैंपस के पास फंसी एक कार.
किन्नौर में हुई भारी बर्फबारी में गिरि कैंपस के पास फंसी एक कार.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भारी बर्फबारी की वजह से मुंबई के तीन पर्यटकों की मौत हो गई. बर्फबारी में मरने वाले पर्यटकों की पहचान दीपक नारायण (58), राजेंद्र पाठक (65) और अशोक मधुकर (64) के रूप में की गई है. वहीं, घाटी में भारी बारिश के चलते भूस्खलन और पहाड़ की चोटियों से पत्थरों के टूटकर गिरने से करीब 30 घंटे तक बाधित 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे दोबारा खुल गया है. जबकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

किन्नौर में भारी बर्फबारी से 10 पर्यटक फंसे

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में रविवार को बर्फबारी और बेहद खराब मौसम के कारण मुंबई से आए तीन पर्यटकों की मौत हो गई. मृतकों की पहचान दीपक नारायण (58), राजेंद्र पाठक (65) और अशोक मधुकर (64) के रूप में हुई है. मुंबई के 12 और दिल्ली के एक पर्यटक समेत 13 पर्यटक शिमला के जांगलिक से बरुआ कांडा होते हुए किन्नौर के सांगला जा रहे थे. किन्नौर के उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि उनमें से तीन की मौत हो गई, जबकि शेष 10 फंसे हुए हैं. उन्होंने बताया कि फंसे पर्यटकों को बचाने के लिए पुलिस की एक टीम बरुआ कांडा भेजी गई है.

30 घंटे बाद फिर खुला जम्मू-श्रीनगर हाईवे

इसके साथ ही, भारी बारिश की वजह से जम्मू-कश्मीर में हुए भूस्खलन और पहाड़ की चोटियों से पत्थरों के टूटकर नीचे आने के कारण 30 घंटे से अधिक समय तक बंद रहे 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को दोबारा खोल दिया गया है. मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, वरिष्ठ ट्रैफिक पुलिस अधीक्षक शब्बीर अहमद मलिक ने बताया कि सड़क से मलबा हटाने के बाद 500 से अधिक फंसे हुए वाहनों को जम्मू से श्रीनगर के लिए रवाना कर दिया गया है. इन वाहनों में ज्यादातर ट्रक थे. दर्जनों फंसे हुए ट्रकों को कश्मीर से जम्मू जाने की भी अनुमति दी गई.

दिल्ली के तापमान में गिरावट

उधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को भारी बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जबकि शहर में कई जगहों पर लोगों को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर पर दक्षिण दिल्ली में पुल प्रह्लादपुर अंडरपास में पानी भर जाने के कारण महरौली-बदरपुर रोड को बंद किए जाने की जानकारी दी और यात्रियों से वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने का निर्देश दिया. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. हवा में नमी का स्तर 57 प्रतिशत दर्ज किया गया.

केरल के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट

इसके साथ ही, भारी बारिश का सामना कर रहे केरल के चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के चार जिलों में 26 अक्टूबर तक के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट और अन्य जिलों में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. ऑरेंज अलर्ट 6-20 सेंटीमीटर बारिश, जबकि येलो अलर्ट का मतलब 6-11 सेंटीमीटर भारी बारिश है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें