1. home Hindi News
  2. national
  3. weather latest update rain in delhi cold wave in bihar jharhand know all details prt

Weather Forecast: 5 दिनों तक जारी रहेगा सर्दी का सितम, दिल्ली, झारखंड बिहार समेत इन इलाकों में होगी बारिश

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. भीषण सर्दी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. लेकिन अभी सर्दी से राहत मिलने के भी कोई संकेत नहीं हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि पहाड़ो पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्दी की सितम है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
pti

Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. भीषण सर्दी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. लेकिन अभी सर्दी से राहत मिलने के भी कोई संकेत नहीं हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि पहाड़ो पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्दी की सितम है. विभाग ने ये भी कहा है कि इस हफ्ता ठंड में और इजाफा होगा.

देश की राजधानी दिल्ली में भी सर्दी से लोगों का बुरा हाल है. कड़ाके की ठंड पर रही है. शीतलहर के कारण लोग खासे परेशान हो रहे हैं. सबसे ज्यादा ठंड सुबह और शाम को हो रहा है. कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि, आज दिल्ली में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के कारण ठंड में और इजाफा होगा.

इधर, पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही झारखंड में भी ठंड का असर दिखने लगा है. पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में है. झारखंड में सुबह के वक्त घना कोहरा और धुंध छाया रहता है. मौसम साफ होने के बाद ठंडी हवा चल रही है. राज्य के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान पिछले दो दिन में 10 डिग्री से नीचे चला गया है. धूप तेज रहने के बावजूद हवा में कनकनी है. कई जिलों का न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है. बोकारो का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि राज्य के कुछ जिलों में 22 जनवरी से ही हल्की बारिश हो सकती है. 21 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इसका असर यहां भी पड़ सकता है. पश्चिमी विक्षोभ का असर 24 जनवरी तक रह सकता है. बारिश का अनुमान 22 और 23 जनवरी का है. 24 जनवरी को आकाश में बादल छाये रह सकते हैं.

बिहार में घना कोहरा: सर्दी की सितम बिहार में भी देखने को मिल रहा है. सर्द पछुआ हवाओं के कारण सर्दी में जोरदार इजाफा हुआ है. बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मंगलवार के मुकाबले लगभग डेढ़ डिग्री सेल्सियस और दिन के सामान्य तापमान से सात डिग्री सेल्सियस कम था. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक यही स्थिति रहने की संभावना है. सुबह में कोहरा अधिक रहेगा.

कई राज्यों में होगी बारिश: मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड, दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों के लिए हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. बारिश के कारण ठंड भी बढ़ेगी. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि 21-23 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश की संभावना जताई है.

गौरतलब है कि बीते कई दिनों से पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है. कश्मीर में पिछले कई दिनों से बर्फबारी जारी है. इस कारण मैदानी इलाकों में सर्दी काफी बढ़ गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि कश्मीर में इस सप्ताह के अंत तक बर्फबारी के साथ बारिश की भी संभावना है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें