1. home Home
  2. national
  3. weather forecast update in states imd alert today pkj

Weather Update : देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान, जानें किन- किन राज्यों में जारी किया गया है अलर्ट

अगले 24 घंटे में केरल और आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update
Weather Update
file

देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल रहा है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाया है. देश की राजधानी दिल्ली सहित राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

अगले 24 घंटे में केरल और आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों में घने काले बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. दिल्ली में मानसून विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमाल लगाया गया है.

आईएमडी के मुताबिक शाम साढ़े पांच बजे दिल्ली में सापेक्ष आर्द्रता 58 प्रतिशत थी. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस था

दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों के मौसम पर अब भी तूफान का असर है. बिहार में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदला हुआ है, 'गुलाब' (Cyclone Gulab) के साथ पोस्ट मॉनसून की चपेट में पूरा बिहार आ गया है.

मॉनसून तो 30 सितंबर को खत्म हो गया वहीं एक अक्टूबर से पोस्ट मॉनसून का प्रभाव शुरू हो गया, लेकिन इसके लौटने की शुरूआत नहीं हुई, हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने 5 अक्टूबर तक जोरदार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसका असर अब बिहार के मुजफ्फरपुर, नालंदा और जहानाबाद में देखने को मिल रहा है. राज्य के कई बड़े शहरों में जलजमाव की वजह से लोगों को परेशानी का सामाना करना पड़ा रहा है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 7 अक्टूबर तक बारिश होने का अनुमान जारी किया गया है. अगले दो दिनों तक मुख्य रूप से बलिया, वाराणसी , बहराइच, सुलतानपुर, अमेठी सहित कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

उत्तराखंड में कई बड़े शहरों में घने कोहरे बादल छाए हुए हैं. देहरादून के बंजारावाला और कार्गी सहित कई इलाकों में सुबह सात बजे तक घना कोहरा छाया रहा. कुछ ऐसा ही मौसम हल्द्वानी में भी है.

देहरादून के आसपास के ज्यादातर इलाकों में आज हल्के बादल छाये रह सकते हैं . मौसम केंद्र ने कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान भी जताया है.  कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग भारी बारिश के कारण एलागाड़ में आठ घंटे तक बंद रहा. -धारचूला क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण टनकपुर-तवाघाट एनएच एलागाड़ के पास भूस्खलन होने से आठ घंटे तक बंद रहा.

केरल के दो जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इडुक्की और मलप्पुरम जिलों के लिए पांच अक्टूबर मंगलवार का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन दोनों दिनों के अन्य ज्यादातर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार, ‘‘केरल तट के पास दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है जो समुद्र तल से करीब 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें