1. home Home
  2. national
  3. weather cyclone shaheen update threat of storm heavy rain alert in bihar up jharkhand delhi mp amh

Weather Updates: चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ का खतरा, झारखंड में 3 की मौत, बिहार में अलर्ट, जानें मौसम का हाल

अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘शाहीन' में तब्दील हो गया. इसके ‘ गंभीर चक्रवाती तूफान' में परिवर्तित होने की संभावना है. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रकोष्ठ ने बताया कि यह तूफान प्रणाली भारतीय तट से दूर जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Updates today
Weather Updates today
pti

Weather Updates : अरब सागर में गहरा दबाव चक्रवात शाहीन में तब्दील हो चुका है जिसका असर कई राज्यों में नजर आ रहा है. झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. बिहार के भी कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ के कारण सात राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और गुजरात में भारी बारिश के आसार हैं.

कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान शाहीन में तब्दील हुआ

अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘शाहीन' में तब्दील हो गया. इसके ‘ गंभीर चक्रवाती तूफान' में परिवर्तित होने की संभावना है. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रकोष्ठ ने बताया कि यह तूफान प्रणाली भारतीय तट से दूर जा रही है. पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बना चक्रवाती तूफान शाहीन 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम- उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है और उत्तरी अरब सागर के मध्य हिस्से में यह पहुंच रहा है.

दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आज हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है. मौसम विभाग की वेबसाइट पर शनिवार को भी हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त गया है. दिन में बादल छाए रहने के साथ ही दोपहर या शाम के समय हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं. अगले तीन दिनों के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदा बांदी होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

झारखंड में बारिश ने मचाई तबाही, तीन की मौत

झारखंड के गिरिडीह जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने बहुत तबाही मचाई है और इस दौरान पीरटांड़ थाना के बांध पंचायत के केंदुआडीह गांव में बीती देर रात मकान धंसने से पति-पत्नी की मौत हो गयी जबकि सरिया थाना क्षेत्र में नदी की तेज धारा में बह जाने से पूरन महतो नाम के व्यक्ति की मौत हो गयी. पुलिस सूत्रों ने बताया कि जिले में भारी बारिश से कई कच्चे मकान भी गिर गए हैं जिससे अनेक लोग बेघर हो गये. कई स्थानों पर पुल और सड़क मार्ग को भी क्षति पहुंची है.

बिहार के मौसम का हाल

अगले 48 घंटे बिहार के लिए भारी होने वाले हैं. खासतौर पर उत्तर-पूर्वी बिहार और मध्य बिहार में भारी बारिश के आसार हैं. दरअसल इन क्षेत्रों में निम्न दबाव का केंद्र और चक्रवाती दशाएं मजबूत बनी हुई हैं. मॉनसून सीजन खत्म होने के बाद भी निष्क्रिय हो चुका मॉनसून जोरदार ढंग से सक्रिय हो गया है. अगले 24 घंटे में दरभंगा, समस्तीपुर,सहरसा,सुपौल, अररिया, मधेपुरा,पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पटना की उत्तरी सीमा और गंगा के मैदानी इलाके में अच्छी बारिश हो सकती है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने नवादा, जमुई, शेखपुरा, मुंगेर, खगड़िया, बेगूसराय, नालंदा जहानाबाद, लखीसराय, पटना, अरवल, गया, औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, वैशाली, समस्तीपुर, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा, अररिया,सुपौल मधुबनी एवं सीतामढ़ी के डीएम को अलर्ट किया है. विभाग की ओर से इन सभी जिलों के डीएम को दो अक्तूबर तक अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. दूसरी ओर फील्ड में तैनात एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें