1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today updates aaj ka mausam 31 march 2022 thursday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast : दिल्ली सहित इन राज्यों में गर्मी का प्रकोप, बिहार में बारिश के आसार, जानें आज का मौसम

दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार में इस हफ्ते लू चलने की संभावना है. जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates
Weather Forecast Updates
Prabhat Khabar

Weather Forecast Today : दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को भीषण गर्मी पड़ी और अधिकतम तापमान तीन स्थानों पर 41 डिग्री को पार कर गया. झारखंड में दो अप्रैल तक मौसम साफ रहेगा. बिहार में आसमान में छाए बादलों ने कड़क धूप से राहत दी है. आइए जानते हैं यूपी-दिल्ली सहित अन्‍य राज्यों का मौसम

झारखंड में चलेगी लू

झारखंड में दो अप्रैल तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन इस दौरान धूप अपना तेवर दिखायेगी. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो 1 अप्रैल तक राज्य के विभिन्न जिलों में लू चल सकती है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. 31 मार्च को गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, बोकारो, धनबाद, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम व पश्चिमी सिंहभूम जिले में भी लू चल सकती है. 1 अप्रैल को गढ़वा, पलामू, लातेहार व चतरा जिले में कहीं-कहीं लू चल सकती है.

बिहार का मौसम

बिहार में भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है. मार्च महीने में मौसम ने यू टर्न लेकर अचानक करवट बदल लिया है. आसमान में छाए बादलों ने कड़क धूप के गरम तेवर पर न केवल ब्रेक लगा दिया है, बल्कि समय से पहले गर्मी सी झुलसते लोगों को भी राहत दी. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार तो अगले 48 घंटों तक मौसम शुष्क बना रहेगा और 31 मार्च से 02 अप्रैल के बीच उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कहीं हल्की बारिश तो कहीं बौछार की संभावना बनी हुई है.

यूपी के लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं

मौसम विभाग (IMD) की मानें तो उत्तर प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है. इतना ही नहीं तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में लू का प्रकोप गुरुवार को भी बरकरार रहने की उम्मीद है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक सूखे के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म मौसम की स्थिति “गंभीर” हो गई है. विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में लू का प्रकोप अगले चार से पांच दिनों तक जारी रहने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गर्म हवाओं को ‘लू' घोषित किया जाता है. सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर ‘भीषण लू' की घोषणा की जाती है. आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि इसके बाद दिल्ली में तीन से पांच अप्रैल के बीच एक बार फिर लू चल सकती है.

महाराष्ट्र में लू लगने से एक किसान की मौत

महाराष्ट्र के जलगांव जिले में 27 वर्षीय एक किसान की लू लगने से मौत हो गयी. राज्य के कई हिस्से भयंकर गर्मी की चपेट में हैं. जलगांव जिला कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में गर्मी के इस वर्तमान मौसम में यह संभवत: इस प्रकार का पहला मामला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार यहां से करीब 400 किलोमीटर दूर जलगांव जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक महाराष्ट्र समेत देश के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना व्यक्त की है.

छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर के मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि छत्तीसगढ़ में उत्तर-पश्चिम से गरम और शुष्क हवा आ रही है जिसकी वजह से प्रदेश में अधिकतम तापमानों में वृद्धि होने की संभावना है और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना कम नजर आ रही है. राज्य के कई मैदानी जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. राजधानी रायपुर के अलावा बिलासपुर और दुर्ग संभाग में भीषण गर्मी का असर नजर आ रहा है. वहीं अप्रैल और मई में गर्मी 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

मध्‍य प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की मानें तो, वर्तमान में मध्‍य प्रदेश के ऊपर कोई वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है. महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ने की वजह से गर्म पश्चिमी हवाओं के कारण राजधानी भोपाल सहित सूबे के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान बढ़ रहा है. प्रदेश के कई जिले लू की चपेट में हैं. अगले चार दिनों तक जबलपुर सहित संभाग के जिलों में तेज धूप के साथ लू चलने की संभावना है. ग्वालियर में अगले 3 दिन तक लू का प्रभाव रहेगा.

राजस्थान का मौसम

राजस्थान के अधिकांश हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. राज्य के पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह देश में सर्वाधिक है. वहीं, चुरू में 43 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, करौली में 42.3 डिग्री, गंगानगर व फलोदी में 42.2 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी का दौर जारी रहेगा. कई इलाकों में लू भी चलेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें