1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 29 january 2022 saturday bihar jharkhand delhi up news alert prt

Weather Forecast Updates: दिल्ली में रविवार को चलेंगी तेज हवाएं, ओड़िशा में शीतलहर का प्रकोप जारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast LIVE Updates: दिल्ली में ठंड से आज थोड़ी राहत मिली, लेकिन कल सर्द हवाएं चलने का अनुमान है. ओड़िशा में शीतलहर का प्रकोप जारी है. 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों, अरुणाचल समेत पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में रविवार को चलेंगी तेज हवाएं, ओड़िशा में शीतलहर का प्रकोप जारी

दिल्ली में रविवार को दिन में तेज हवाएं चल सकती हैं. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 23 और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, ओड़िशा में शीतलहर का प्रकोप जारी है. कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, कम से कम 15 मौसम स्टेशनों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया और उत्तर पश्चिमी शुष्क तथा ठंडी हवाएं चलीं.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत

कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार आने पर ठंड से थोड़ी राहत मिली. मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश/बर्फबारी की संभावना जतायी है. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात को शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में कड़ाके की ठंड जारी

राजस्थान के अनेक इलाकों में कड़ाके की ठंड जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अनेक हिस्सों में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में खिली धूप, 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान

दिल्ली में शनिवार को धूप निकली और न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा. यह इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग के अनुसार, दिन में तेज हवाएं चलेंगी और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

शीतलहर की चपेट में झारखंड

झारखंड शीतलहर की चपेट में है. ठंडी हवा हाड़ कंपा रही है. धूप में भी राहत नहीं मिल रही है. उत्तर-पश्चिमी हवा की गति सामान्य से तेज है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर यहां भी है. पिछले पांच दिनों में केवल राजधानी के न्यूनतम तापमान में करीब सात डिग्री की गिरावट आयी है. 24 जनवरी को राजधानी का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेसि था. यह 28 जनवरी को सात डिग्री सेसि हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत, पूर्वी भारत और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों के दौरान शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल स्तर में एक ट्रफ के रूप में स्थित है और निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ है और एक अन्य ट्रफ दक्षिण तमिलनाडु से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक जाती है

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी के मुरादाबाद में धुंध

उत्तर भारत में शीतलहर जारी है. यूपी के मुरादाबाद में आज सुबह धुंध की वजह से विज़िबिलिटी कम हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

आज इन इलाकों में हो सकती है बारिश

स्काइमेट वेद रिपोर्ट के मुताबिक आज यानी 29 और 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत के कई और राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कोल्ड डे की चेतावनी

देश के साथ ही बिहार में भी मौसम ने करवट ली है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कनकनी और बढ़ गयी है. पूरे प्रदेश में दिन का पारा सामान्य की तुलना में तीन से छह डिग्री नीचे चल रहा है. वहीं, पछुआ और दक्षिण-पश्चिमी हवा की वजह से दक्षिणी बिहार की तुलना में विशेष रूप से उत्तरी-पूर्वी बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्‍ली-एनसीआर में ठंड से अभी राहत नहीं

दिल्‍ली समेत एनसीआर के ज्‍यादातर हिस्‍सों में सुबह-शाम ठिठुरन वाली ठंड बनी रहेगी. दिल्‍ली और नोएडा समेत कुछ जगह धूप खिलेगी, लेकिन अभी ठंड से राहत के आसार नहीं है. मौसम विभाग की माने दिल्ली में कई जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. आसमान साफ रहने का अनुमान है, वहीं कुछ जगहों पर कोहरा छाया रह सकता है. आईएमडी के मुताबिक, सुबह और शाम ठंड बनी रहेगी, हालांकि दिन में सर्दी से थोड़ी राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा के कुछ हिस्सों में 3 दिन तक शीतलहर

ओडिशा में कंपकंपाने वाली ठंड की वापसी हो सकती है और कुछ जिले शीतलहर से प्रभावित हो सकते हैं. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बुलेटिन में कहा कि राज्य में उत्तर पश्चिमी शुष्क और ठंडी हवाएं प्रवेश कर रही हैं इसलिए अगले तीन दिनों तक कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहेगा. मौसम विभाग ने कंधमाल, नौपाड़ा, बौध, संबलपुर, देवगढ़, सुंदरगढ़, अंगुल और क्योंझर जिले के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह तक शीतलहर की आशंका जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी विक्षोभ का असर

पश्चिमी विक्षोभ का असर के कारण दिल्ली समेत पूरे यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम हो जाने के कारण विक्षोभ तिब्बत की तरफ सरक गया है. इस कारण आसमान से बादल तो छंट गये हैं, लेकिन सर्दी की सितमन बढ़ गया है. पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण सर्दी बढ़ गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें