21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Weather Forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

Weather Forecast Today : एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बांग्लादेश पर औसत स्तर से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. 16 जनवरी से एक ताज़ा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इस वजह से मौसम में बदलाव नजर आ सकता है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 8

दिल्ली में मंगलवार की शुरुआत कड़ाके की ठंड और कोहरे से हुई. इससे पहले सोमवार को दिन चढ़ने के साथ ही धूप खिलने से लोगों को कंपकंपाती सर्दी से राहत मिली. सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बेहद घने कोहरे का पूर्वानुमान जताया है. आज सुबह 5:30 बजे सफदरजंग में तापमान 4.8°C और पालम में 7.2°C दर्ज किया गया.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 9

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता सहित राज्य के अधिकांश जिलों में बुधवार से शुक्रवार तक बारिश होने का पूर्वानुमान किया है. मौसम विभाग के अनुसार, पुरुलिया जिले में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है. विभाग के अनुसार, राज्य के मैदानी इलाकों में पुरुलिया सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग ने बुधवार से शुक्रवार तक दक्षिण बंगाल के जिलों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान किया है, जबकि राज्य के उत्तरी भाग के अधिकांश जिलों में इस अवधि के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 10

झारखंड में ठंड का कहर जारी है. सुबह और शाम के वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पलामू प्रमंडल और आसपास के जिलों में ठंड ज्यादा पड़ रही है. केवल राजधानी में पिछले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेसि तक गिर गया है. मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि 17 और 18 जनवरी को झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इस दौरान न्यूनतम तापमान थोड़ा चढ़ सकता है. अधिकतम तापमान में कमी होने से ठंड का एहसास ज्यादा होगा.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 11

बिहार की राजधानी पटना में लगातार चौथे दिन सोमवार को भी कोल्ड-डे की स्थिति रही. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले तीन दिनों में शहर के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. फिलहाल पटना सहित पूरे बिहार में सर्द पछुआ हवाएं चल रही हैं. एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणी बंग्लादेश के ऊपर बना हुआ है. इससे मौसम में परिवर्तन हो रहे हैं. मंगलवार को भी कोल्ड-डे की स्थिति बन सकती है.

Also Read: दिल्ली में शीतलहर… झारखंड में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल
Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 12

पूरे उत्तर प्रदेश में इस समय भीषण ठंड ने लोगों को परेशान कर रखा है. कई जिलों में तीन डिग्री सेल्सियस तक पारा गिर गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 16 जनवरी के बाद मौसम में कुछ बदलाव नजर आ सकता है. राज्य के कुछ स्थानों पर कहीं घना कोहरा तो कहीं बहुत घना कोहना छाया रहने के आसार हैं. प्रदेश के कुछ स्थानों पर कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड डे का प्रकोप देखने को मिल सकता है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 13

स्काइमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. साथ ही सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. ओडिशा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार हैं.

Also Read: Patna Weather: पटना में लगातार चौथे दिन कोल्ड-डे, फतुहा, धनरुआ और सम्मतचक का तापमान 6.1 डिग्री पहुंचा
Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में शीतलहर से लोग होंगे परेशान, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 14

स्काइमेट वेदर के अनुसार, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति नजर आ सकती है. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में एक या दो स्थानों पर शीत लहर की स्थिति देखने को मिल सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें