26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: गर्मी झुलसाएगी दिल्ली को, इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें मौसम का हाल

Weather Forecast: दिल्ली के लोगों को अब और ज्यादा गर्मी सताने वाली है. जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए दिल्ली के कई हिस्सों में लू चलने और अन्य इलाकों में भीषण लू चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. मंगलवार को दिल्ली का अ्रधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है. 24 मई को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है. जानें देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Delhi Weather Today
Weather forecast: गर्मी झुलसाएगी दिल्ली को, इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें मौसम का हाल 5

बिहार को मिली गर्मी से राहत

बिहार के लोगों को बारिश की वजह से कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो, एक सप्ताह तक मौसम में यह बदलाव नजर आ सकता है. विभाग के मुताबिक बिहार के दक्षिण-पूर्वी भाग से होते हुए तराई वाले 16 जिलों के एक-दो स्थानों पर आज बारिश होने की संभावना हैं. वहीं, राजधानी पटना सहित प्रदेश के शेष भाग में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी.

Read Also : Bihar Weather: बारिश से तापमान में आयी गिरावट, लोगों को मिली थोड़ी राहत

राजस्थान में भीषण गर्मी

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में गर्मी का दौर जारी है. सूबे के पिलानी में पारा 46.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आगामी चार-पांच दिन के दौरान राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री ऊपर दर्ज किया जा सकता है. सूबे के कुछ भागों में धूल भरी आंधी चलने की प्रबल संभावना व्यक्त की गई है.

दक्षिण भारत का मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार मंगलवार को यानी आज, केरल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. सूबे में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

21051 Pti05 20 2024 000301B
Gurugram: a traffic police personnel drinks water for respite from the scorching heat on a hot summer day

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश का मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार, सिक्किम, लक्षद्वीप के साथ-साथ उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. हरियाणा, दिल्ली, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में लू चलने का अनुमान लगाया गया है.

India Weather Today
Weather forecast: गर्मी झुलसाएगी दिल्ली को, इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें मौसम का हाल 6

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र

पश्चिम बंगाल के मौसम की बात करें तो अलीपुर मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, 22 मई को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह बाद में उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए निम्न दबाव में विकसित हो सकता है. इस वजह से राजधानी कोलकाता समेत कई जिलों में भारी बारिश के साथ ही तेज हवा चलने का अनुमान है. रांची मौसम केंद्र की मानें तो बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव देखा जा रहा है, जिसका असर झारखंड में भी देखने को मिल सकता है.

Jharkhand Weather 4
Weather forecast: गर्मी झुलसाएगी दिल्ली को, इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें मौसम का हाल 7

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें