1. home Home
  2. national
  3. weather forecast now there is a danger of shaheen storm after gulaab heavy rain alert in these 7 states including bengal bihar vwt

Weather Forecast: 'गुलाब' के बाद अब 'शाहीन' तूफान का खतरा, बंगाल-बिहार समेत 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी के अनुसार, अरब सागर में बना गहरा दबाव अब शाहीन चक्रवात के रूप में बदल गया है, जिसका प्रभाव भारत के साथ-साथ पाकिस्तान और ईरान में भी देखने को मिल सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अरब सागर से उठा शाहीन तूफान.
अरब सागर से उठा शाहीन तूफान.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : बंगाल की खाड़ी में कम दबाव की वजह से उठे चक्रवातीय तूफान 'गुलाब' के बाद अब देश में अरब सागर से उठने वाले 'शाहीन' तूफान का खतरा मंडरा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के 7 राज्य बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी के अनुसार, अरब सागर में बना गहरा दबाव अब शाहीन चक्रवात के रूप में बदल गया है, जिसका प्रभाव भारत के साथ-साथ पाकिस्तान और ईरान में भी देखने को मिल सकता है.

मौसम विज्ञान विभाग ने जारी चेतावनी में कहा है कि अरब सागर में गहरा दबाव चक्रवात शाहीन में तब्दील हो गया है. देश के कई राज्यों में चक्रवात के खतरनाक रूप लेने की आशंका है. इससे कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है.

4 अक्टूबर को ओमान तट को पार करेगा शाहीन

मौसम विभाग ने कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान शाहीन शनिवार की दोपहर 2.30 बजे से ही उत्तर पश्चिमी अरब सागर पर केंद्रित हो गया है. आगामी 4 अक्टूबर 2021 के शुरुआती घंटों के दौरान ओमान तट को पार करने की संभावना है. चक्रवाती तूफान जिसकी अधिकतम निरंतर हवा की गति 80 से 90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे तक बनी हुई है.

अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में एमपी से विदा हो सकता है मानसून

इसके साथ ही, मौसम विज्ञान विभाग संभावना यह भी जाहिर की है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मानसून के मध्य प्रदेश से विदा हो जाएगा. मानसून की सामान्य प्रस्थान तिथि से कम से कम 10 दिन आगे है. मध्य प्रदेश में इस बार दक्षिण पश्चिम मानसून 10 जून को आया था. आईएमडी, भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि इस महीने के दूसरे सप्ताह से मानसून मध्य प्रदेश में थमना शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बार यह थोड़ा लंबा खिंच गया, क्योंकि यह आम तौर पर जून के पहले दिन शुरू होता है और सितंबर के आखिरी दिन समाप्त होता है.

दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी के साथ छाए रहेंगे बादल

मौमस विज्ञान विभाग के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहेंगे. हालांकि, यहां पर शनिवार को न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. विभाग के अनुसार, आर्द्रता 83 फीसदी दर्ज की गई. आईएमडी ने कहा कि आकाश में बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी तथा बारिश हो सकती है.

गोरखपुर में सवा सौ साल में सर्वाधिक बारिश

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पिछले 24 घंटों में लगातार भारी बारिश हुई. इस अवधि में 193 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया. यह पिछले सवा सौ वर्षों (करीब 127 वर्ष) में अक्टूबर माह में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, इससे पहले जिले में वर्ष 1894 में 218.7 मिमी बारिश हुई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें