1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update rain hailstorm jharkhand bihar uttar pradesh west bengal delhi india hot weather

Weather Forecast Live Update: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात, फिर मौसम लेगा करवट, जानें झारखंड-बिहार-यूपी का हाल

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
Weather Forecast LIVE: दिल्ली का बढ़ेगा तापमान
Weather Forecast LIVE: दिल्ली का बढ़ेगा तापमान
pti photo

Weather Forecast LIVE: मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच अगले एक सप्ताह के दौरान दिल्ली के तापमान में तेजी से वृद्धि नजर आयेगी. अधिकतम ही नहीं, न्यूनतम तापमान में भी इजाफा होगा. यहां 15 अप्रैल तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. बिहार में भी तापमान बढ़ता नजर आ हा है हालांकि झारखंड में थोड़ी राहत है. यूपी का पारा भी आगले सप्ताह तक और बढ़ेगा. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ....

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात

मौसम विभाग ने बताया है कि इसी सप्ताह बंगाल की खाड़ी में चक्रवात तैयार हुआ है. विभाग ने बताया है कि शुक्रवार को उत्तर बंगाल में बारिश बढ़ सकती है. यहां तेज हवाओं के साथ बिजली चमकेगी और बारिश भी होगी. दक्षिण बंगाल में मेदनीपुर, झाड़ग्राम तथा उत्तर और दक्षिण 24 परगना में तेज आंधी के साथ बारिश की आशंका है. बंगाल की खाड़ी में उत्तर बंगाल से ओड़िशा के समुद्र तट तक निम्नदबाव का क्षेत्र तैयार हुआ है. इसकी वजह से गंगा के तटीय इलाके में बारिश की आशंका है. हालांकि इससे तापमान पर बहुत अधिक असर नहीं पड़ेगा और गर्मी बरकरार रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में होगी बारिश

एक तरफ कोविड-19 महामारी की वजह से महानगर वासियों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है, तो दूसरी और मौसम भी रहम करने का नाम नहीं ले रहा. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि राजधानी कोलकाता समेत हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा, पुरुलिया समेत उत्तर और दक्षिण बंगाल के विस्तृत इलाके में बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

10 अप्रैल तक पूर्वी भागों में मौसम साफ

झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. 10 अप्रैल तक पूर्वी भागों में मौसम साफ हो सकता है. हालांकि तटीय ओडिशा में उसके बाद भी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है उत्तर भारत में

एक अन्य चक्रवाती क्षेत्र उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर बना हुआ है. इस चक्रवाती सिस्टम से तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आ रहा है. यह सिस्टम उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है. उत्तरी हरियाणा और आसपास के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बढ़ रहा है तापमान

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में दिन का तापमान 38 डिग्री के करीब पहुंच रहा है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एक-दो स्थानों पर पारा 40 डिग्री के स्तर पर पहुंच गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड-बिहार-यूपी का हाल

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आने वाले दिनों में पारा 38 से 40 डिग्री के करीब पहुंच सकता है. झारखंड में भी एक-दो स्थानों पर तापमान में तेज़ी से वृद्धि होगी. वहीं प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, मिर्ज़ापुर, गया, नवादा, जमुई, बांका, कोलकाता और आसनसोल समेत कई शहरों में 40 डिग्री के करीब पहुंचे तापमान के चलते तेज़ गर्मी जल्द अपना शिकंजा कस लेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां हो सकती है बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं. अगले 24 घंटों के दौरान केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भी बारिश जारी रहने की उम्मीद है. पूर्वोत्तर भारत में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां का तापमान 40 के पार

देश के सबसे गर्म स्थानों पर दर्ज तापमान की बात करें तो महाराष्‍ट्र का मालेगांव टॉप पर है जहां का तापमान 41.6 डिग्री रिकार्ड किया गया. इसके बाद एमपी का होशंगाबाद है जहां का तापमान 40.9 डिग्री दर्ज किया गया. फिर महाराष्‍ट्र का अकोला, एमपी का खरगौन, गुजरात का दीसा, महाराष्‍ट्र का अमरावती ऐसा शहर है जहां का तापमान 40 के पार चला गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बारिश नहीं

मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह के दौरान राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. आंशिक स्तर पर बादल रोजाना ही छाए रह सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बैशाखी के दौरान हो सकती है बारिश

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, पर देश के कई भागों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार अप्रैल के दूसरे हफ्ते यानी काल बैशाखी का समय मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. काल बैशाखी के दौरान एकाएक आधी बारिश के साथ तेज बादल गरज सकते हैं। भीषण तूफान का सामना भी करना पड़ सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें