1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast latest updates storm rain imd alert up bihar delhi jharkhand meteorological department issued warning mausam samachar amh

Weather Forecast Updates : दिल्ली में गर्मी से राहत, झारखंड में बारिश, जानें यूपी-बिहार के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti
  • दिल्ली के लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलती रहेगी

  • पूरे सप्ताह आकाश में बादल नजर आयेंगे

  • झारखंड में छह मई तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा

Weather Forecast Updates : राजधानी दिल्ली के लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलती रहेगी. पूरे सप्ताह आकाश में बादल नजर आयेंगे और बीच-बीच में हल्की बारिश के आसार हैं. ऐसे मौसम का असर तापमान पर पडेगा. राजधानी में तापमान इस दौरान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले शनिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 28.2 डिग्री सेल्सियस और 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक आसमान में बदलों की आवाजाही बनी रहेगी. बुधवार से लेकर शुक्रवार तक 30 से लेकर 40 किमी प्रतिघंटे हवा चलने के आसार हैं. गुरुवार और शुक्रवार को तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है.

झारखंड का मौसम : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार झारखंड में छह मई तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा. इस दौरान राज्य के कई जिलों में बारिश और गर्जन हो सकती है. विभाग ने तीन मई तक के लिए अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार, राज्य में कहीं-कहीं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. कहीं-कहीं ओला वृष्टि भी हो सकती है. चार मई के बाद गर्जन और हवा की गति कम हो सकती है. राजधानी में छह मई तक आंशिक बादल छाये रह सकते हैं. कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

बिहार का मौसम : उत्तरी और पूर्वी बिहार के 22 से अधिक जिलों में कुछ स्थानों पर प्री मॉनसून बारिश, आंधी और मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने की आशंका है. आइएमडी पटना ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. इसके विपरीत दक्षिणी-पश्चिमी में लगातार प्रचंड गर्मी के आसार बने हुए हैं. आइएमडी पटना के मुताबिक पूर्वी उत्तरप्रदेश से एक चक्रवाती परिसंचरण और कम दबाव की ट्रफ लाइन दक्षिणी बिहार से होते हुए असम तक जा रही है. जिसकी वजह से प्रदेश के उत्तर-पूर्वी जिलों में सामान्य से भी अधिक बारिश हो सकती है.

उत्तर प्रदेश का मौसम : मौसम विभाग ने आगामी छह मई तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंधी पानी की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव की वजह से मौसम में यह बदलाव नजर आ रहा है. विभाग की मानें तो सूबे के पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में छह मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश होने के आसार हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें