1. home Hindi News
  2. national
  3. vice president election 2022 date 6 august notification be issued on 5 july mtj

Vice President Election Date 2022: उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को, 5 जुलाई को जारी होगी अधिसूचना

चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम जारी कर दिये हैं. अधिसूचना 5 जुलाई को जारी की जायेगी, जबकि वोटिंग 6 अगस्त को करायी जायेगी. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इससे पहले चुनाव कराना जरूरी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
President Election 2022
President Election 2022
twitter

Vice President Election Date 2022: भारत के उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त 2022 को होगा. निर्वाचन आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी है. आयोग ने निर्वाचन कार्यक्रम भी जारी कर दिया है. इसके मुताबिक, चुनाव की अधिसूचना 5 जुलाई को जारी होगी. 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल किये जायेंगे. 20 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. 22 जुलाई तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे.

6 अगस्त को हो सकती है वोटिंग

अगर मतदान की जरूरत पड़ी, तो 6 अगस्त को राज्यसभा के सभी 233 सदस्यों के अलावा उच्च सदन के नॉमिनेटेड 12 सदस्य और लोकसभा के 543 सांसद सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसके बाद उसी दिन मतगणना करायी जायेगी. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को समाप्त हो रहा है.

788 सदस्य करते हैं उपराष्ट्रपति का चुनाव

बता दें कि संसद के दोनों सदनों के 788 सदस्य उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान करते हैं. सभी सांसदों के वोट का समान महत्व होता है. दोनों सदनों के सदस्य के वोट का मूल्य 1 (एक) होता है. निर्वाचन आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में एक बैठक हुई, जिसके बाद निर्वाचन की तिथि और कार्यक्रम जारी किया गया.

वोट के लिए विशेष पेन देगा चुनाव आयोग

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मतदान के लिए आयोग की ओर से एक विशेष पेन दिया जायेगा. उसी पेन से मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट देंगे. निर्वाचन आयोग ने कहा है कि पहली प्राथमिकता का वोट देना सभी के लिए अनिवार्य है. इसके बाद चाहें, तो सांसद दूसरी वरीयता का वोट नहीं भी दे सकते हैं. कहा गया है कि अगर आयोग की ओर से दिये गये विशेष पेन को छोड़ किसी और पेन से वोट डाला जाता है, तो उस वोट को रद्द कर दिया जायेगा.

लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल होंगे रिटर्निंग ऑफिसर

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि लोकसभा और राज्यसभा के सेक्रेटरी जनरल बारी-बारी से उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर बनाये जाते हैं. इस बार लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किये जायेंगे. आयोग ने इस बार संसद में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति का भी फैसला किया गया है, जो रिटर्निंग ऑफिसर की मदद करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें