1. home Hindi News
  2. national
  3. vaccine production in india maharastra produce covaccine every year 22 crore doses will be prepared pkj

अब इस जगह भी होगा कोवैक्सीन का उत्पादन, हर साल तैयार होगी 22 करोड़ खुराक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covaxin production in maharashtra
covaxin production in maharashtra
ani

देश के कई राज्यों से वैक्सीन की कमी की खबर आती है. ऐसे में सरकार वैक्सीन बनाने पर ज्यादा फोकस कर रही है. महाराष्ट्र सरकार के उपक्रम हाफकाइन बायो-फार्मास्युटिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड (HBPCL) को भी वैक्सीन बनाने के लिए इजाजत दी गयी है.

यह कंपनी कोवैक्सीन का उत्पादन करेगी. इस कंपनी के एमडी ने कहा, हमें कोवैक्सीन के उत्पादन के लिए अनुमति मिल गयी है. हम भारत बॉयोटेक से इस संबंध में बात कर रहे हैं. हम आगे की प्रक्रिया क्या होगी इस पर चर्चा कर रहे हैं. हम आठ महीनों के अंदर प्रोडक्शन शुरू कर देंगे. हर साल हर साल COVID-19 वैक्सीन की 22 करोड़ से अधिक खुराक का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है.

HBPCL को यह अनुमति मिशन कोविड सुरक्षा के तहत मिली है जिसमें वैक्सीन के उत्पादन पर जोर दिया जा रहा है. कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने ICMR के सहयोग से तैयार किया है. इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगने की संभावना जतायी जा रही है कि क्योंकि इसकी इजाजत मिलने के बाद भी औपचारिकताएं पूरा करने में वक्त लगेगा.

एचबीपीसीएल के अधिकारियों का कहना है कि हम जल्द से जल्द प्रोडक्शन पर फोकस करना चाहते हैं हमने सारी औपचारिकताएं पूरी कर रहे हैं हमने गोपनीयता खंड पर हस्ताक्षर कर दिया है और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें