1. home Hindi News
  2. national
  3. vaccination benefited in india death toll decreased in third wave said health ministry rjh

भारत में वैक्सीनेशन से हुआ फायदा, तीसरी लहर में मौत की संख्या काफी घटी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा

राजेश भूषण ने कहा कि विश्व में कोरोना के जो केस आ रहे हैं उनमें एशिया की भागीदारी में पिछले चार सप्ताह में वृद्धि देखी जा रही है. यह वृद्धि 7.9 प्रतिशत से बढ़कर 18.4 प्रतिशत हो गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajesh Bhushan, Health Secretary
Rajesh Bhushan, Health Secretary
Twitter

भारत में पिछले चार सप्ताह में कोरोना के मामलों में अप्रत्याशित तेजी देखी गयी है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं जो चिंता का कारण बन रहे हैं. उक्त बातें आज स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रेस काॅन्फ्रेंस में कही.

उन्होंने बताया कि इन राज्यों में केंद्र की टीम गयी है और वह इन राज्यों की स्थिति का लगातार मुआयना कर रही है. राजेश भूषण ने कहा कि विश्व में कोरोना के जो केस आ रहे हैं उनमें एशिया की भागीदारी में पिछले चार सप्ताह में वृद्धि देखी जा रही है. यह वृद्धि 7.9 प्रतिशत से बढ़कर 18.4 प्रतिशत हो गयी है.

महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, यूपी, गुजरात, ओडिशा, दिल्ली और राजस्थान सक्रिय मामलों के मामले में शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हैं.

राजेश भूषण ने कहा कि आज देश में कोरोना संक्रमण के 3,17,532 नये मामले दर्ज किये गये पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों का अनुपात 72 प्रतिशत पर पहुंच गया.

वहीं आईसीएमआर के डायरेक्टर डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि हमारे देश में टीके फायदेमंद बने हुए हैं. टीकाकरण की वजह से तीसरी लहर में मौत की संख्या काफी घटी है. साथ ही गंभीर से बीमार होने वाले भी ज्यादा नजर नहीं आये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें