1. home Hindi News
  2. national
  3. union budget 2021 latest updates health sector finance minister nirmala sitharaman covid 19 coronavirus vaccine budget me health prt

Health Sector, Budget 2021, Hindi News: करोना वैक्सीन लिए 35 हजार करोड़ रुपये देगी सरकार, देश भर में बनेंगे 75 हजार हेल्थ सेंटर्स

सदन में वित्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आम बजट पेश किया. अपने बजट में वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य सेक्टर को लेकर कई बड़ी बातें कहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि, साल 2021-22 के लिए स्वास्थ्य सेक्टर को 2.38 लाख रुपये आवंटित किये जाएंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Health Sector, Budget 2021
Health Sector, Budget 2021
file pic

Health Sector, Budget 2021, Hindi News: सदन में वित्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आम बजट पेश किया. अपने बजट में वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य सेक्टर को लेकर कई बड़ी बातें कहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि, साल 2021-22 के लिए स्वास्थ्य सेक्टर को 2.38 लाख रुपये आवंटित किये जाएंगे. जिसके बाद स्वास्थ्य बजट पिछले साल के मुकाबले 135 फीसदी बढ़ गया.

वित्त मंत्री ने कहा :

  • देश भर में 75 हजार हेल्थ सेंटर्स बनाए जाएंगे

  • 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट शुरू किए जाएंगे

  • स्वास्थ्य का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ किया गया

  • कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए सरकार के 27.1 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज से संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा मिला है. सीतारमण ने आम बजट में 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आत्मनिर्भर स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव रखा.

उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगा. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कोविड-19 के दो टीके हैं तथा दो अन्य टीकों की पेशकश जल्द की जाएगी. उन्होंने कहा कि सबसे गरीब तबके के लाभ के लिए सरकार ने अपने संसाधनों को बढ़ाया है.

इसके अलावा वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि, कोविड वैक्सीन के लिए साल 2021-22 के लिए 35 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं . उन्होंने यह भी कहा कि, अगर जरूरत पड़ी तो और आवंटित किया जाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें