1. home Hindi News
  2. national
  3. tirath singh rawat ripped jeans trolled why is ripped jeans costly than the normal know fact fati jean amh

रिप्ड यानी फटी जीन्स के बारे में जानें यह खास बात जिससे उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत को है दिक्कत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ripped jeans
ripped jeans
twitter
  • फटी जीन्स या रिप्ड जीन्स की चर्चा पूरे देश में हो रही है

  • रावत ने कहा है कि मुझे जीन्स से आज भी कोई दिक्कत नहीं है, मुझे फटी हुई जीन्स से दिक्कत है

  • फैशन के दीवाने कई लोग इस तरह की जीन्स पहने दिख जाते हैं

फटी जीन्स (ripped jeans )इन दिनों काफी ट्रेंड में है चाहे वह पहनने का मामला हो या फिर राजनीति...जी हां उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (tirath singh rawat ) के बयान के कारण फटी जीन्स या रिप्ड जीन्स की चर्चा पूरे देश में हो रही है. हालांकि अपने बयान पर घिरे रावत अब भी अपनी बात से पीछे नहीं हटे हैं. एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा है कि उन्हें जीन्स से दिक्कत नहीं हैं लेकिन रिप्ड जीन्स यानी फटी हुई जीन्स को लेकर उन्होंने अपनी आपत्ति बरकार रखी.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार रावत ने कहा है कि मुझे जीन्स से आज भी कोई दिक्कत नहीं है, मुझे फटी हुई जीन्स से दिक्कत है...आइए आपको इसी बीच रिप्ड यानी फटी जीन्स पहनने के ट्रेंड के बारे में बताते हैं. दरअसल यह एक ऐसा फैशन है जो पिछले कुछ साल से काफी ज्यादा नजर आ रहा है. फैशन के दीवाने कई लोग इस तरह की जीन्स पहने दिख जाते हैं. जैसा की उत्तराखंड के सीएम को तीरथ सिंह रावत को नजर आया.

शॉपिंग करते हुए या फिर कहीं किसी सड़क पर चलते हुए... कई हॉलिवुड और बॉलिवुड सिलेब्रिटिज रिप्ड जीन्स पहने हुए आपको नजर आ जाएंगे. ऐसी जीन्स आमतौर पर घुटनों या फिर जांघ के पास से रिप्ड (फटी हुई) होती है. यहां खास बात यह है कि इन फटी हुई जीन्स की कीमत नॉर्मल जीन्स से बहुत ज्यादा होती है.

फैशन आखिर कहां से शुरू हुआ

जीन्स को सबसे पहले 1970 में डिजाइन करने का काम किया गया था. इसे एक जर्मन कारोबारी लोइब स्ट्रॉस ने डिजाइन किया था. इसका नाम लेवी रखा गया और स्ट्रॉस ने ही डेनिम ब्रांड की शुरुआत की थी. उन्होंने रेशेदार कॉटन के कपड़ों को मिलाया और एक ट्राउजर बना दिया. इसके अलावा उन्होंने इसका रंग गहरा नीला करने का काम किया. इसके बाद जीन्स में रिप्ड ट्रेंड आया. हालांकि उस दौर में इसका काफी विरोध भी हुआ और लोगों ने इसका खूब मजाक भी उड़ाया. लेकिन इस तरह के फैशन को असल में पहचान तब मिली जब हॉलिवुड ऐक्ट्रेसेज ने इसे पहनना शुरू किया. इसके बाद लोग अपनी जींस को खुद ही फाड़ने या काटने लगे. ट्रेंड में आने के बाद डेनिम ने इस तरह की रिप्ड जीन्स काफी तादाद में बनाना शुरू किया और इसकी बिक्री भी खूब हुई.

फिर से दौर लौट चुका है

बीच के दशक में रिप्ड जीन्स का फैशन थोड़ा कम नजर आया. ज्यादा लोग इस तरह की जींस नहीं पहनना पसंद करने लगे. लेकिन 2010 में एक बार फिर रिप्ड जीन्स का ट्रेंड में नजर आया. डीजल और बालमेन जैसे डिजाइनर्स ने इसे फिर से लॉन्च करने का काम किया और अपने स्टोर्स में इसे जगह दी. डेनिम अपनी जींस को दो तरह से रिप करता है, एक लेजर तरीके से और दूसरा तरीका हाथों से...आमतौर पर सस्ते ब्रांड के जींस को हाथों से ही रिप करवाते हैं. लेकिन बड़े ब्रांड इसे एक प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर से लेजर की मदद से रिप करने का काम करता है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें