1. home Hindi News
  2. national
  3. there is no shortage of corona vaccine in the country will be tough action on black marketing of remedisvir dr harsh vardhan said this aml

देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं, रेमडेसिविर की कालाबाजारी पर होगी कड़ी कार्रवाई : डॉ हर्षवर्धन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कही यह बात.
देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कही यह बात.
ANI

Corona Vaccine Update नयी दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कोई कमी नहीं है. सभी राज्यों को भरपूर मात्रा में आपूर्ति की जा रही है. उन्होंने कहा कि राज्यों की जिम्मेवारी बनती है कि टीकाकरण केंद्रों पर समयबद्ध तरीके से टीकाकरण सुनिश्चित करें. स्वास्थ्य मंत्री का बयान ऐसे समय में आया है जब कई राज्य कोरोना वैक्सीन के वितरण पर केंद्र पर भेदभाव का आरोप लगा रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि न तो देश में कोरोना वैक्सीन की कमी है और न ही कोरोना के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाला रेमडेसिविर दवा की कोई कमी है. बता दें कि कल ही केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर दवा के इस्तेमाल को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की है. इस दवा को केवल अस्पताल में भर्ती मरीजों पर ही इस्तेमाल किया जायेगा. साथ ही इसकी बिक्री दवा दुकानों में नहीं होगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शुरुआती दिनों में रेमडेसिविर दवा की कमी इसलिए हुई थी कि कोरोना के नये मामले कम आ रहे थे और इसके निर्माण में कमी की गयी थी. कम उत्पादन के कारण कुछ समय के लिए दवा की कमी हुई थी. हमारे ड्रग कंट्रोलर ने कंपनियों के साथ बैठक की है और उत्पादन में तेजी लाने का निर्देश दिया है. अब दवा की कोई कमी नहीं है.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि जहां भी रेमडेसिविर दवा की कालाबाजारी के मामले मिलेंगे. उनपर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. यह दवा केवल अधिकृत कोविड-19 अस्पतालों को ही इस्तेमाल करने की इजाजत है दवा दुकानों में इस दवा की बिक्री पर रोक लगा दी गयी है. जहां भी इसकी खरीद बिक्री देखने को मिलेगी, उनपर कड़ी कार्रवाइ की जायेगी. यही वैक्सीन के साथ भी है. केवल अधिकृत केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाये जायेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने रेमडेसिविर की कालाबाजारी की किसी भी शिकायत पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये हैं. जो लोग लोगों का शोषण कर रहे हैं और दवा की कृत्रिम कमी पैदा कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें