1. home Hindi News
  2. national
  3. srinagar based govt school teacher roohi sultana selected for national teachers award 2020 president ram nath kovind suy

प्ले-वे पद्धति को बढ़ावा देने वाली श्रीनगर की सरकारी स्कूल शिक्षक रूही सुल्ताना को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
श्रीनगर की शिक्षक रूही सुल्ताना को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020
श्रीनगर की शिक्षक रूही सुल्ताना को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020

रूही सुल्ताना कश्मीर के श्रीनगर में एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका हैं, जो बच्चों को पढ़ाते समय 'प्ले-वे पद्धति' का उपयोग करने में विश्वास करती हैं. कभी-कभी वह अपने छात्रों के साथ मजेदार शिल्प बनाने के लिए बेकार सामग्री भी इकट्ठा करती है. एएनआई ने बताया कि उनके नए प्रयासों को आखिरकार स्वीकार कर लिया गया है क्योंकि सुल्ताना को शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 के लिए चुना गया है. वह 5 सितंबर को पुरस्कार प्राप्त करेगी. इस साल, उसे 47 अन्य शिक्षकों के साथ चुना गया है, जो देश भर के स्कूलों में नए तरीकों का उपयोग कर पढ़ा रहे हैं.

सुल्ताना "लो कॉस्ट-नो कॉस्ट " शिक्षण विधि में विश्वास रखती हैं. उनके अधिकांश छात्र जम्मू और कश्मीर में बकरवाल और गुर्जर समुदायों के गरीब परिवारों से हैं.

सुल्ताना, जो श्रीनगर के नोहशेरा इलाके से है, के पास उर्दू और कश्मीरी भाषाओं में उस्ताद हैं. इसके अलावा, उसके पास B.Ed (बैचलर ऑफ एजुकेशन) और सुलेख में डिग्री भी है. सुल्ताना ने एएनआई को बताया कि वह हमेशा एक शिक्षक बनना चाहती थी. उन्होंने कहा कि जब मैं अपने छात्रों को प्रेरित करता हूं तो मुझे खुशी होती है. वह वर्तमान में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल डेंजर पोरा, टेलबल श्रीनगर में काम कर रही हैं.

सुहेल भट, सुल्ताना के पति ने भी अपनी पत्नी को भारत के राष्ट्रपति से राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने की ख़बर पर खुशी जताई.

यह पुरस्कार 5 सितंबर (शिक्षक दिवस) पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दिया जाएगा. यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक मान्यता प्रदान करने के लिए दिया जाता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें