1. home Hindi News
  2. national
  3. somwar ka mausam weather forecast latest update monsoon know when it will rain in north india including delhi haryana punjab bihar jharkhand up barish amh

Weather Forecast: जानें दिल्ली सहित उत्तर भारत में कब होगी बारिश, झारखंड में मानसून कमजोर, बिहार में बाढ़

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
PTI

Weather Forecast Latest Update : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Rain in delhi) को अभी भी मानसून का इंतजार है. यहां रविवार सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. इधर उत्तर भारत में शनिवार को भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा, जबकि कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं के कारण बारिश हुई.

इन पूर्वी हवाओं ने बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 24 घंटे के भीतर दक्षिण-पश्चिम मानसून के दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है. आपको बता दें कि दिल्ली में शनिवार को भी मानसून ने दस्तक नहीं दी और अब अगले 24 घंटे के भीतर यह राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच सकता है.

इधर पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई. वहीं करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है, जिसके कारण राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिली. आईएमडी भोपाल कार्यालय में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने कहा कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.

झारखंड में मानसून एक बार फिर कमजोर : झारखंड में मानसून एक बार फिर कमजोर पड़ता नजर आ रहा है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी. 13 और 14 जुलाई को राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. मेघ गर्जन हो सकता है और वज्रपात की भी आशंका विभाग ने जतायी गयी है.15 और 16 जुलाई तक अधिक बारिश का पूर्वानुमान नहीं है.

बिहार का मौसम : मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में हो रहे बदलाव के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी करने का काम किया है. केंद्र के अनुसार रविवार को सूबे के अधिकांश जिलों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. सोमवार से राज्य के मौसम में सुधार होने की उम्मीद है. लगातार बारिश से उत्‍तर बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों की परेशानी बढ़ चुकी है. बिहार के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण आदि जिलों में जून और जुलाई के दौरान करीब हर रोज ही बारिश से लोग परेशान हैं. बक्‍सर, गया, पटना, जहानाबाद में भी पर्याप्‍त बारिश होती नजर आ रही है.

यूपी का मौसम : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने लगा है. सही दिशा में बढ़ रहे मानसून के चलते अगले 24 घंटे में बारिश के आसार सूबे में नजर आ रहे हैं. हालांकि, शनिवार को भी दिनभर उमस व चुभन वाली गर्मी से लोगों को परेशान किया. लेकिन  बारिश के बाद तापमान में गिरावट के साथ मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा. यहां मानसून में देरी होने के कारण तापमान भी लगातार बढ़ रहा था और 41 पार पहुंच गया है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें