1. home Hindi News
  2. national
  3. raviwar weather forecast 11 july 2021 live updates mausam samachar today rain alert bihar up jharkhand delhi imd alert haryana punjab up to receive rain from today mausam amh

Weather Forecast : इन राज्यों में भारी तेज बारिश, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
prabhat khabar

Weather Forecast Today LIVE, 11 July 2021, Monsoon 2021 Update, Rain Alert : उत्तर भारत (Delhi Monsoon,Rain) में शनिवार को भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा, जबकि कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं के कारण बारिश हुई. 11-12 जुलाई को राजस्थान समेत कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इधर, मानसून पूरे भारत में सक्रिय नजर आ रहा है जिसके परिणामस्वरूप, झारखंड, बंगाल, यूपी (jharkhan,up,bengal rain) के ज्यादातर हिस्सों में आज तेज बारिश होने के आसार हैं. वहीं, बिहार में भी बारिश (bihar heavy rain) का मौसम बना हुआ है और बारिश के आसार हैं. मौसम की खबर के लिए बनें रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

कई राज्यों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने और वज्रपात की आशंका 

बारिश के साथ कई राज्यों में तेज हवाएं चलने और बिजली कड़कने के साथ वज्रपात की आशंका मौसम विभाग ने जतायी है. मौसम विभाग की बुलेटिन में बताया गया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, अंडमान व निकोबार और तेलंगाना में एक-दो स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की हवाओं के साथ मेघ गर्जन,आंधी चलने और बिजली गिरने की आशंका है. वहीं, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी एक-दो स्थानों पर वज्रपात की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई राज्यों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान व निकोबार, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोंकण और गोवा में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कोंकण और गोवा में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, एक या दो स्थानों पर भीषण बारिश की उम्मीद जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में 14 तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात के कई इलाकों, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में 14 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जतायी गयी है. गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात के तटवर्ती इलाके में तेज हवाएं चलने की संभावना, मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार को गुजरात के तटीय इलाकों समेत अन्य इलाकों में भी 14 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है. इस दौरान तेज हवाएं चलने की संभावना जतायी गयी है. साथ ही मछुआरों को अरब सागर में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश

केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से रविवार को भी कई हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने पांच उत्तरी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और सात जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही केरल के मछुआरों के लिए 13 जुलाई तक के लिए चेतावनी जारी की गयी है. उन्हें समुद्री इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो घंटों में हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम तीव्रता की होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, हरियाणा के घाटा, बंधावरी, यमुनानगर, यूपी के सहसवां, बदायूं, काशगंज, अतरौली, टूंडला, सादाबाद, आगरा, जाजाऊ, राजस्थान के मेहंदीपुर, लक्ष्मणगढ़, भरतपुर, नदबई, डीग, बयाना, महवा और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में हो रहे बदलाव के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी करने का काम किया है. केंद्र के अनुसार रविवार को सूबे के अधिकांश जिलों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. सोमवार से राज्य के मौसम में सुधार होने की उम्मीद है. लगातार बारिश से उत्‍तर बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों की परेशानी बढ़ चुकी है. बिहार के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण आदि जिलों में जून और जुलाई के दौरान करीब हर रोज ही बारिश से लोग परेशान हैं. बक्‍सर, गया, पटना, जहानाबाद में भी पर्याप्‍त बारिश होती नजर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र: यवतमाल और आसपास के इलाकों में 4.4 तीव्रता का भूकंप

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले और आसपास के इलाकों में रविवार को 4.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. भूकंप के झटके सुबह आठ बजकर 33 मिनट पर महसूस किए गए और भूकंप का केन्द्र यवतमाल जिले के साधुनगर में था. भूकंप के झटके नांदेड़ में भी महसूस किए गए.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में हल्की बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में दिन में हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मानसून एक बार फिर कमजोर

झारखंड में मानसून एक बार फिर कमजोर पड़ता नजर आ रहा है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी. 13 और 14 जुलाई को राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. मेघ गर्जन हो सकता है और वज्रपात की भी आशंका विभाग ने जतायी गयी है.15 और 16 जुलाई तक अधिक बारिश का पूर्वानुमान नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

उसम भरी गर्मी से परेशान

यूपी के अलीगढ़ के लोग दोपहर को चिलचिलाती धूप और रात को उसम भरी गर्मी से परेशान हैं. मानसून तो मानो रूठ ही गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र

रविवार को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मछुआरों और केरल के तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए 10 जुलाई से 13 जुलाई तक के लिए जारी मौसम चेतावनी में कहा गया है कि केरल के तट पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल रही है. मछुआरों को इस अवधि के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी जाती है.

email
TwitterFacebookemailemail

येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के वायनाड, कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट और पालक्काड, त्रिशूर, इडुक्की तथा एर्नाकुलम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल के कन्नूर, कासरगोड जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के कन्नूर और कासरगोड जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताते हुए 11 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में मानसून फिर धीरे-धीरे सक्रिय

मध्य प्रदेश में मानसून फिर धीरे-धीरे सक्रिय हो रहा है. अरब सागर में दक्षिण-पश्चिमी हवाएं तेज हो रही हैं, जिससे राज्य में आगामी कुछ दिनों तक बारिश होने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़

नेपाल में लागातार हो रही बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियों के जलस्तर को बढ़ाना शुरू हो गया है. कोसी सहरसा, सुपौल, खगड़िया में, गंडक गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और पूर्वी चंपारण में गंडक, बागमती और बूढ़ी गंडक लाल निशान के ऊपर बह रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

झारखंड में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है. इससे राज्य में बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो देश के चार हिस्सों से मानसून टर्फ बनने के कारण मानसून सक्रिय हुआ है. इसका असर अगले चार दिनों तक रहने की संभावना है. आज दक्षिणी झारखंड में कहीं-कहीं मध्यम, तो कहीं भारी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी से जल्द मिल सकती है राहत

उत्तर भारत में शनिवार को भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा, जबकि कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं के कारण बारिश हुई. इन पूर्वी हवाओं ने बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 24 घंटे के भीतर दक्षिण-पश्चिम मानसून के दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में आज पहुंचेगा मानसून

दिल्ली में शनिवार को भी मानसून ने दस्तक नहीं दी और अब अगले 24 घंटे के भीतर यह राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच सकता है. दिल्ली में उमस भरी गर्मी रहने के साथ ही अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक पिछले 15 वर्षों के दौरान यह पहली बार है जब मानसून दिल्ली में इतनी देरी से पहुंच रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब और हरियाणा का मौसम

पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई. हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अन्य स्थानों में, हिसार में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक, गुरुग्राम और भिवानी का अधिकतम तापमान क्रमश: 40.1 डिग्री सेल्सियस, 40.7 डिग्री सेल्सियस और 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 36.5, 37.1 और 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में 16 मिमी बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर में भूस्खलन

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से प्रमुख जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया और 500 से अधिक वाहन फंस गए। राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई और वहां मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें