1. home Hindi News
  2. national
  3. sir philip barton british high commissioner to india know his india connection

बेटी का नाम है ‘इंडिया’, जानें ब्रिटेन के इस नये उच्चायुक्त का भारत कनेक्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sir Philip Barton British High Commissioner
Sir Philip Barton British High Commissioner

नयी दिल्ली : सर फिलिप बार्टन भारत में ब्रिटेन के नये उच्चायुक्त बनाये गये हैं, कल उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना परिचय पत्र ऑनलाइन प्रस्तुत किया. अपना परिचय पत्र प्रस्तुत करते हुए सर फिलिप ने कहा कि यह मेरे डिप्लोमेटिक करियर का सबसे बड़ा सम्मान और सौभाग्य है कि मुझे इस अद्भुत देश में ब्रिटेन का प्रतिनिधि होने का अवसर प्राप्त हुआ है. इस मौके पर उन्होंने ब्रिटेन और भारत के मजबूत संबंधों की भी चर्चा की.

उन्होंने उम्मीद जतायी कि ब्रिटिश और भारत की सरकार अपने अपूर्व रिश्तों को और आगे बढ़ाएगी. व्यापार और आर्थिक साझेदारी को विकसित करने में , खासकर अब जब ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ छोड़ दिया है ; जलवायु परिवर्तन और ग्रीन रिकवरी की वैश्विक चुनौतियों से निपटने में , दुनिया में अच्छाई के लिए एक शक्ति के रूप में काम करने के लिए दोनों देश साथ आयेंगे और अपनी-अपनी भागीदारी निभायेंगे.

सर फिलिप बार्टन ने अपना परिचय देते हुए कहा कि मैं एक असाधारण समय में अपना योगदान दे रहा हूं. कोरोनावायरस का आधुनिक समय में कोई मिसाल नहीं है, लेकिन इसने ब्रिटेन और भारत के बीच आधुनिक साझेदारी के महत्व को भी सामने लाया है.

सर फिलिप बार्टन का भारत से पुराना रिश्ता है. उनकी मां का जन्म शिमला में हुआ था. वे 1990 के दशक में दिल्ली में रहते थे. यहीं वे अपनी पत्नी अमांडा से मिले और उनके बीच प्यार पनपा और दोनों ने शादी कर ली. अपने परिचय के दौरान बार्टन ने बताया कि जब उनकी बेटी का जन्म हुआ तो उन्होंने उसका नाम इंडिया रखा. उस वक्त उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि वे दोबारा यहां लौटेंगे.

भारत वापस आकर मैं आनंदित हूं और भारत और ब्रिटेन के संबंध को और मजबूत करना चाहता हूं. भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने एक अपराजेय संयोजन बताया है जिसपर मैं निरंतर काम करना चाहता हूं .

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें