1. home Hindi News
  2. national
  3. schools reopening latest news punjab govt allows reopening of schools for classes 10 11 and 12 from july 26 rjh

Schools reopening Date : 26 जुलाई से इन शर्तों के साथ खुलेंगे स्कूल, जानें आपके राज्य का क्या है हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen date
School Reopen date
PTI FILE PIC

Schools reopening latest news : पंजाब सरकार ने 26 जुलाई से स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है. सरकारी आदेश के अनुसार 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले जायेंगे. इसके लिए शर्त ये होगी कि स्कूल के तमाम स्टॉफ और टीचर पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हों. साथ ही बच्चों को अभिभावक की सहमति से ही स्कूल आने की इजाजत मिलेगी.

गौरतलब है कि आज आईसीएमआर ने सीरो सर्वे की जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों में एंटीबॉडीज विकसित होने का प्रतिशत अच्छा है और वे संक्रमण को बड़ों की अपेक्षा ज्यादातर बेहतर तरीके से हैंडिल कर लेते हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि अगर स्कूल खोला जाये तो मिडिल स्कूल से पहले प्राथमिक स्कूलों को खोला जाना चाहिए. छोटे बच्चों में एंटीबाॅडीज अच्छी है.

गौरतलब है कि कल एम्स के डायरेक्टर ने भी स्कूलों को खोलने की वकालत की थी. उन्होंने कहा था कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले कम हैं वहां स्कूल खोले जाने चाहिए. साथ ही यह भी देखा जाना चाहिए कि अगर संक्रमण बढ़ता है तो स्कूल बंद किये जाये.

स्कूल खोलने के लिए यह जरूरी है कि सारे कर्मचारियों का टीकाकरण हो जाये और बच्चों को अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल बुलाया जाये. बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश में स्कूल खुल चुके हैं. दिल्ली, यूपी, झारखंड और एमपी में अभी स्कूल नहीं खुले हैं.

बच्चों के लिए वैक्सीन सितंबर तक

जैसी सूचनाएं सामने आ रहीं हैं उसके अनुसार सितंबर तक बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जायेगा. उसके बाद उनके वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी. कोवैक्सीन का ट्राॅयल अभी चल रहा है. वहीं जायडस कैडिला ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें