1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopening in india amid corona virus crisis arvind kejriwal no intention at present know updates of other states avd

कोरोना संकट के बीच कब से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, केजरीवाल ने दिया ये जवाब, क्या हैं बाकी राज्यों से अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में 65 हजार से अधिक कोरोना के नये केस सामने आये, जिससे संक्रमितों की संख्या 25 लाख से अधिक हो गयी है. इस बीच स्कूल-कॉलेज को खोलने को लेकर चर्चा तेज हो गयी है. स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर कई मैसेज वायरल भी हो रहे हैं. हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी तक इसको लेकर कोई खबर नहीं है. केंद्र सरकार ने देशभर में अनलॉक 3 की घोषणा की उसमें साफ कर दिया है कि स्कूल, कॉलेज और सभी शिक्षण संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर अपना बयान दिया है. केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि दिल्ली सरकार तब तक स्कूल नहीं खोलेगी जब तक कि वह शहर में कोविड-19 की स्थिति ठीक होने के बारे में ‘पूरी तरह से आश्वस्त' नहीं हो जाती.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सरकार के लिए स्कूली बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, मैं लोगों से मिलता हूं और लोग मुझे स्कूल नहीं खोलने के लिए कहते हैं. मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमें उनके बच्चों की उतनी ही चिंता है, जितनी चिंता वह करते हैं. पूरी तरह से आश्वस्त हुए बगैर हम स्कूल नहीं खोलेंगे.

वहीं झारखंड-बिहार और बंगाल से भी फिलहाल स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर कोई सूचना नहीं है. फिलहाल तीनों राज्यों में सभी स्कूल और कॉलेज 31 अगस्त तक बंद हैं.

राजस्थान में 31 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

राजस्थान में सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अभी 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह रोहित कुमार सिंह ने कुछ दिनों पहले ही दिशा-निर्देशों जारी किया था, जिसमें सभी विद्यालय/महाविद्यालय/शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी ‘अनलॉक-3' को लेकर जो दिशा-निर्देश जारी था उसमें साफ कर दिया है कि सभी स्कूल, सिनेमा हॉल, तरण ताल आदि 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

कर्नाटक में 31 अगस्त तक लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा. स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले से एक फेक मैसेज वाायरल हो रही है, जिसके अनुसार 1 सितंबर से देशभर के स्कूल-कॉलेज खोलने का दावा किया जा रहा है. फेक मैसेज पर पीआईबी की टीम ने फेक्ट चेक किया और इस मैसेज का खंडन किया और बताया कि फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से स्कूल-कॉलेज को खोलने को लेकर कोई विचार नहीं किया गया है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें