1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest updates school reopening updated guidelines sop for school states central govt guideline jharkhand bihar up assam uttrakhand delhi ap shool kab khul rahe hai pwn

School Reopen Latest Updates : देश के इन राज्यों में आज से खुल गये स्कूल, बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जान लें यह जरूरी बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
School Reopen Latest Updates
School Reopen Latest Updates
Twitter

कोरोना संक्रमण के कारण बंद किये गये देश के स्कूल सात महीने बाद अब खुलने शुरू हो गये हैं. स्कूलों को फिर से खोलने की प्रारंभिक अनुमति के बाद, कुछ राज्यों ने 22 सितंबर से और फिर 15 अक्टूबर से अनलॉक 5.0 दिशानिर्देशों के अनुसार कक्षाएं शुरू कर दी हैं. तीसरे चरण में, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड और असम 2 नवंबर, 2020 से स्कूल को फिर से खोल दिये गये. देश भर के केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय भी आज से खुल गये हैं. स्कूलों को फिर से खोलने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

स्कूलों को खोलने के लिए शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित एसओपी का पालन किया जाएगा. इसमें स्कूल को क्रमबद्ध तरीके से खोलना, स्कूल में सोशल डिस्टेंसिग का पालन कराना, साफ सफाई की उचित व्यवस्था करना शामिल है.केंद्र के गाइडलाइंस के अलावा राज्य सरकार ने भी अपने गाइडलाइंस जारी किये हैं. इसमें इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि छात्रों की संख्या सीमित रखी जायेगी. अधिकांश राज्यों के लिए स्कूल केवल कक्षा 9 से 12 तक के लिए अनुमति दी गयी है.

असम में भी 7 महीने तक बंद रहने के बाद गुवाहाटी में स्कूल फिर से खुल गए हैं. एक स्कूल के प्रिंसीपल ने कहा कि "मुझे खुशी है कि हम अधिक छात्रों के लिए फिर से खोलने में सक्षम हैं. इससे पहले, यह केवल वरिष्ठ कक्षाओं के लिए खुला था. आज हमने कक्षा 6, 7 और 8 के लिए खोला है। हम SoP दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं."

स्कूलों को खोलने के लिए राज्यवार गाइडलाइन

आंध्र प्रदेश

यहां सरकार कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के लिए पूरी सावधानी बरत रही है. सभी स्कूल कक्षा कक्षा 9 और 10 के लिए वैकल्पिक दिनों में कक्षाएं संचालित करेंगे और कक्षाएं सुबह 9:15 बजे से दोपहर 1:45 बजे तक आयोजित की जाएंगी. इसमें लंच का समय भी शामिल है.

क्लास में सिर्फ 16 छात्र ही शामिल हो पायेंगे.

दोपहर के भोजन के बाद छात्रों को घर भेज दिया जायेगा और दोपहर में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जायेगी.

प्रत्येक और सभी को सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करना होगा और मास्क पहनना होगा. हाथ धोना भी अनिवार्य नियमों में से एक है जिसका स्कूलों में पालन किया जाएगा।

स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्रालय द्वारा निर्धारित सभी स्कूल रीओपनिंग दिशानिर्देश और एसओपी का पालन करना होगा

शैक्षणिक वर्ष 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया

हिमाचल प्रदेश

राज्य में कक्षा 9 से 12 आज फिर से खुल गये हैं.

सरकार ने जोर देकर कहा है कि बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होनी चाहिए इसिलए छात्रों की कक्षा में उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी.

स्कूलों को यह सुनिश्चित करना है कि COVID19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाए जो गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हैं.

असम

असम में आज से कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए स्कूल खुल गये हैं.

कक्षाएं सुबह जल्दी शुरू होंगी और छात्रों के दो समूहों की कक्षा के समय के बीच उचित अंतर बनाया जायेगा.

कक्षाओं, सामान्य क्षेत्रों के साथ-साथ शौचालयों को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए विशेष निर्देश दिया गया है.

शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों को उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभाग को आयरन और फोलिक एसिड की गोलियां देने का निर्देश दिया है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड के स्कूल आज कक्षा 10 से 12 के लिए फिर से खुल गये.

उपस्थिति के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य है.

छात्रों को कोई होमवर्क नहीं दिया जाएगा

रीकैपिटुलेशन और कक्षा कोचिंग के साथ छात्रों को आरामदायक बनाना पहले 2 से 3 सप्ताह के लिए फोकस्ड होगा

अब तक, उत्तर प्रदेश, पंजाब और कुछ अन्य राज्यों ने पहले ही स्कूल खोले हैं. कई राज्य नवंबर में स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं. तमिलनाडु ने 16 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है , जबकि ओडिशा 16 नवंबर से कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल देगा, और अन्य कक्षाओं के लिए, स्कूल 30 नवंबर तक बंद रहेगा.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें