1. home Hindi News
  2. national
  3. reopen school kab khulenge school reopen latest updates school reopening new guidelines delhi central govt guideline karnatka bihar jharkhand pkj

School-College Reopen Latest News : कर्नाटक में इस तारीख से खुल रहे हैं कॉलेज, पढ़ें आपके राज्य में कब खुलेंगे?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कॉलेज
कॉलेज
फाइल फोटो

कोरोना संक्रमण के बाद कई राज्यों में अब स्कूल- कॉलेज खोलने का फैसला लिया जा रहा है. कर्नाटक सरकार ने 17 नवंबर से सिभी डिग्री डिप्लोम और इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का फैसला ले लिया है. बिहार में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं. कोरोना के डर से कई राज्‍य अभी भी स्कूल खोलने का मन नहीं बना पा रहे हैं.कई राज्यों में स्कूल खुले हैं लेकिन अभिभावक बच्चों को अभी स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं.

अमेरिका और कोरिया का उदाहरण देकर सरकार से अपील ना खोले कॉलेज

कर्नाटक सरकार के फैसले के बाद सरकार ने स्पष्ट किया है कि बच्चे या तो कॉलेज आ सकते हैं या घर पर रहकर ही ऑनलाइन क्लास कर सकते हैं उनके पास दोनों विकल्प मौजूद है. सरकार के इस फैसले पर संगठन इंडियन अकैडमी ऑफ पीडियॉट्रिक्‍स ने चिट्ठी लिककर अमेरिका और कोरिया का उदाहरण दिया है लिखा है कि यह समय सही नहीं है सरकार को कॉलेज खोलने को लेकर विचार करना चाहिए.

दिल्ली में जेएनयू भी 2 नवंबर से खुल रहा है

दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (जेएनयू) ने भी फैसला लिया है कि उनका कैंपस छात्रों के लिए 2 नवंबर खुलेगा हालांकि कई क्लास अलग- अलग समय चलेंगे कई फेजों में यूनिवर्सिटी खोलने की शुरुआत इसी दिन से होगी. पहले चरण में शोधार्थियों और पीएचडी के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय आने की इजाजत होगी इनकी जरूरत को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है इन्हें प्रयोगशालाओं की जरुरत है और अपनी थीसीज़ जमा करानी हैं.

बिहार में क्या है हाल

बिहार में सरकारी स्कूल औऱ कॉलेज खुल चुके हैं शिक्षकों से विभिन्न विषयों में मार्गदर्शन लेने के लिए छात्र अभिभावकों से अनुमति लेकर आ रहे हैं. सभी क्लासरूम, स्टाफ रूम, तथा कार्यालय सहित पूरे कैंपस को सैनिटाइज किया जाता है. बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. विद्यालय में एसेंबली (प्रार्थना सभा), खेलकूद, प्रैक्टिकल क्लास, लंच सहित वैसे सभी सामूहिक गतिविधियों पर रोक है.

झारखंड का हाल

झारखंड में स्कूल कॉलेज खोलने को लेकर राज्य सरकार ने अबतक कोई फैसला नहीं लिया है. कई तारीखों की चर्चा थी लेकिन सरकार ने अबतक इस दिशा में कोई आदेश नहीं दिया है. इस विषय पर सरकार विचार कर रही है. सरकार ने कहा था कि छात्रों की जान को खतरे में डालना उचित नहीं होगा. राज्य सरकार ने अभिभावकों और शिक्षा जगत के लोगों से राय लेने के बाद स्कूलों को 31 अक्टूबर, 2020 तक नहीं खोलने का फैसला किया है. संभव है कि इस तारीख के बाद सरकार कोई अहम फैसला ले.

यूपी असम और उत्तराखंड सरकार क्या सोच रही है

बिहार की तरह कई राज्य स्कूल - कॉलेज खोलने पर फैसला ले रहे हैं. असम के शिक्षा मंत्री ने भी 2 नवंबर से कॉलेज खोले जाने का फैसला लिया है. सरकार ने कहा है कि सिर्फ वही कॉलेज खोले जायेंगे जहां के छात्रो को लैब की जरूरत है और इसके बगैर उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पा रही है.

उत्तराखंड भी इस दिशा में विचार कर रहा है 2 नवंबर से यहां भी स्कूल खोले जा सकेंगे. सरकार अब भी इस पर विचार विमर्श कर रही है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा न जब स्कूल कॉलेज खोले जाने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, विश्ववद्यालयों और महाविद्यालयों को खोलने का फैसला नवंबर में होगा. इस पर चर्चा हो रही है हमने फैसला लिया है कि अगर स्कूल - कॉलेज खोल भी दिये गये तो ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. छात्रों के पास विकल्प होगा.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें