1. home Home
  2. national
  3. school reopen latest update today bihar jharkhand up online education gujarat haryana maharashtra delhi chhattisgarh school open guidelines here khul gaye school amh

School Reopen Latest Updates : यहां खुले स्कूल, जानें झारखंड-दिल्ली-यूपी के बच्चे कब से जा पाएंगे स्कूल

कोरोना के कारण लंबे समय से बंद हुए स्कूलों को अब फिर से खोलने की प्रक्रिया(gujarat, haryana, bihar, jharkhand,up,chhattisgarh Government) शुरू हो गई है. हालांकि राजधानी दिल्ली के स्कूल कब से खुलेंगे...इंतजार है. School open bihar,jharkhand,up,mp,delhi other state of india

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Latest Updates
School Reopen Latest Updates
pti

School Reopening Updates : अब बच्चे स्कूल जा सकेंगे यानी अब स्कूल खुल (gujarat, haryana, bihar, jharkhand, up,chhatisgarh Government ) रहे हैं...26 जुलाई यानी सोमवार को कई राज्यों में स्कूल खोल दिये गये हैं. देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) के कम होने के बाद ये नि र्णय लिया गया है.

मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात समेत कई राज्यों में सरकार ने आज से स्कूल-कॉलेज खोलने के आदेश दे दिए हैं, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिलहाल स्कूल-कॉलेज खोलने की इजाजत नहीं दी गई है. वहीं झारखंड में भी इसको लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली, यूपी और झारखंड सरकार जल्द ही स्कूल खोलने को लेकर फैसला कर सकती है जिसके बाद बच्चे स्कूल जा सकेंगे.

कर्नाटक : कर्नाटक की बात करें तो यहां 26 जुलाई से स्कूल तो नहीं, लेकिन कॉलेज खोलने का काम किया जा रहा है. इसमें सभी तरह के डिग्री, पीजी, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज शामिल हैं. सूबे के डिप्टी सीएम और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सीएन अश्वत नारायण ने जानकारी देते हुए कहा है कि ऐसे छात्र जिन्होंने वैक्सीन की कम से कम एक डोज ली है, वे कॉलेज आ सकते हैं. छात्रों के अलावा स्टाफ का भी वैक्सीनेटेड होना चाहिए.

गुजरात : गुजरात में स्कूल खोल दिये गये हैं. सूबे में 26 जुलाई यानी आज से कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के छात्र के लिए स्कूल खोलने का काम किया गया है. वर्तमान में स्कूलों में 50% छात्रों को ही आने की अनुमति दी गई है. इस बीच ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी. बच्चों को स्कूल भेजना है या नहीं से अभिभावक को फैसला लेना है.

पंजाब : पंजाब की बात करें तो यहां कक्षा 10वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल आज से खोल दिये जा रहे हैं. वर्तमान में 50% छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति होगी. बच्चों को स्कूल भेजना है या नहीं से अभिभावक को फैसला लेना है. हालांकि, स्‍कूल अभी केवल उन्‍हीं शिक्षक और कर्मचारियों के लिए खोले जा रहे हैं जिन्होंने वैक्‍सीन की दोनो डोज़ ले ली है. सूबे में ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी.

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां आज से 11वीं और 12वीं के छात्र स्कूल जा सकेंगे. 11वीं के छात्रों को मंगलवार और शुक्रवार तो वहीं 12वीं के छात्रों के सोमवार और गुरुवार को स्कूल जाने की अनुमति है. वर्तमान में 50% छात्रों को ही आने की अनुमति प्रदान की गई है. प्रदेश में 5 अगस्त से कक्षा 9वीं और 10वीं की क्लास भी शुरू कर दी जाएगी.

यूपी में अभी आनलाइन क्लास : यूपी में 1 जुलाई से प्रशासनिक काम के लिए स्‍कूल खोल दिये गये हैं. हालांकि, बच्‍चों को अभी ऑनलाइन ही क्‍लास करने के लिए कहा गया है. सूबे की योगी सरकार ने केवल टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्‍टाफ को स्‍कूल आने की अनुमति प्रदान की है.

बिहार में खुले स्कूल : बिहार में करीब तीन महीने के बाद एक बार फिर सीनियर वर्ग के बच्चों के लिये शहर के स्कूल पिछले दिनों से खोलने का काम सरकार ने किया है. वर्तमान में केवल 11वीं व 12वीं के बच्चे ही स्कूल जा पाएंगे.

झारखंड का हाल : झारखंड में स्‍कूल खोलने को लेकर कुछ लोग आवाज उठाते नजर आ रहे हैं. हालांकि अभी तक की जो स्थिति नजर आ रही है, उससे यह कहा जा सकता है कि फिलहाल राज्‍य में स्‍कूल खोले जाने की कोई संभावना नहीं है. झारखंड में अनलॉक 6 के तहत कुछ छूट के साथ बाजार खुले हुए हैं लेकिन स्कूलों को लेकर निर्णय नहीं लिया गया है. हो सकता है कि अनलॉक 7 में सरकार कुछ स्कूल-कॉलेज को लेकर फैसला ले.

अब स्कूल जाएंगे बच्चे : पिछले दिनों भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा है कि भारत में स्कूलों को फिर से खोलने की शुरूआत प्राथमिक विद्यालयों से करना समझदारी भरा कदम होगा. इस बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए दो अगस्त से राज्य के स्कूलों और महाविद्यालयों को खोलने का फैसला किया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें