1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest update third wave of corona in india when will school colleges open haryana gujarat closed again see full report kab khulenge school college avd

School Reopen : कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज ? जानें आपके राज्य का अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

School Reopen Latest Update देश में कोरोना एक बार फिर डरा रहा है. अबतक 90 लाख से अधिक लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और लाखों की मौत भी हो चुकी है. इधर Unlock 6.0 में मिली छूट के बाद देश में स्कूल-कॉलेज खोलने की कवायद तेज हो गयी है.

कई राज्यों ने तो सुरक्षा उपायों के साथ स्कूल-कॉलेज खोल भी दिये और कुछ तैयारी में हैं. लेकिन हरियाणा की घटना से सभी सकते में हैं. अनलॉक 6.0 लागू होने के साथ ही हरियाणा में स्कूल-कॉलेज खोल दिये गये, लेकिन स्कूल खुलते ही 150 से अधिक बच्चे कोरोना की चपेट में आ गये. अनन-फानन में राज्य सरकार ने दोबारा स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश दे दिया है. आइये कोरोना संकट के बीच अन्य राज्यों की क्या तैयारी है उसके बारे में जानें.

हरियाणा में 30 नवंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद

13 स्कूलों के करीब 150 बच्चों के कोरोना संक्रमित होने के बाद हरियाणा सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज को 30 नवंबर तक बंद करने का आदेश दे दिया है. राज्य के स्कूली शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, प्रखंड शिक्षा अधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को पत्र लिख कर सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है.

मुंबई में 31 दिसंबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद

मुंबई के मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया कि बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में सभी स्कूल 31 दिसंबर तक बंद (all schools closed till 31 December) रहेंगे. उन्होंने बताया यह फैसला मुंबई में COVID19 के मामलों में वृद्धि (Coronavirus havoc in Mumbai) के मद्देनजर लिया गया है.

कर्नाटक में बंद रहेंगे स्कूल, 17 से खुल गये कॉलेज

कर्नाटक में अब तक प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्कूल और डिग्री पूर्व कॉलेज खोलने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है, जबकि 17 नवंबर से कॉलेज खोल दिये गये हैं. एक दिसंबर से मेडिकल, डेंटल, पारा मेडिकल, नर्सिंग और आयुष कॉलेज खोले जाएंगे.

तमिलनाडु में अभी बंद ही रहेंगे स्कूल

तमिलनाडु सरकार ने अभिभावकों के साथ राय-मशवरा करने के कुछ दिन बाद राज्य में नौंवी से 12वीं कक्षा तक के लिए नवम्बर में स्कूल खोलने के अपने फैसले को वापस लेते हुए कहा कि स्कूल अभी बंद ही रहेंगे. राज्य में 16 नवम्बर से कॉलेज भी खुलने वाले थे, लेकिन सरकार ने कहा कि कॉलेज और विश्वविद्यालय केवल शोधकर्ताओं, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के स्नातकोत्तर छात्रों के लिए दो दिसम्बर से खुलेंगे.

ओड़िशा सरकार ने इस महीने स्कूल खोलने के फैसले को टाला

देश में कोरोना वायरस महामारी के दूसरे लहर के मध्य दिसंबर तक आने की संभावनाओं के बीच ओड़िशा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य प्रशासन ने इस महीने स्कूल खोलने फैसले को टाल दिया है.

गुजरात में कोरोना का कहर, बंद रहेंगे स्कूल

गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्कूल-कॉलेज को अभी बंद रखने का निर्णय लिया गया है. हालांकि इससे पहले 23 नवंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया था.

उत्तर प्रदेश में 23 नवंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

उत्तर प्रदेश के स्कूल-कॉलेज 23 नवंबर से दोबारा खोलने का निर्णय लिया गया है. लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें रखी गयीं हैं. जिसके मुताबिक शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति किसी भी सूरत में 50 फीसदी से अधिक नहीं होगी.

मिजोरम में दोबारा स्कूल-कॉलेज बंद

मिजोरम में कोरोना का कहर जारी है. संक्रमण कम होने के बाद राज्य में 16 अक्टूबर से दोबारा स्कूल-कॉलेज खोले गये थे. लेकिन 15 छात्रों के संक्रमित होने के बाद राज्य सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज को दोबारा बंद करने का आदेश दिया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें