1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen date 9th and 11th exam in goa till april 24 know when is the board exam central guidelines for school opening avd

School Reopen Date : इस राज्य ने 9वीं और 11वीं की परीक्षा को लेकर की बड़ी घोषणा, जानिये कब है Board Exam

By Agency
Updated Date
School Reopen Date
School Reopen Date
twitter

देश में कोरोना वैक्सीन (coronavirus latest khabar) की खुशखबरी के साथ नये साल में देश में स्कूल-कॉलेज (School Reopen Date) खोलने की कवायद भी शुरू कर दी गयी है. राज्य सरकारें लंबे समय तक बंद पड़े शिक्षणा संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दे रही हैं. झारखंड-बिहार समेत कई राज्यों में स्कूल खुल चुके हैं, तो कई राज्यों में इस महीने के आखिर तक खुल जाएंगे. इस बीच गोवा से बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि वहां की सरकार ने 9वीं और 11वीं की परीक्षा को लेकर बड़ी घोषणा कर दी है. बताया जा रहा है कि सरकार दोनों कक्षाओं की परीक्षा संस्थानों में ही कराने की तैयारी कर रही है.

गोवा उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा कि राज्य में उससे सबद्ध सभी स्कूलों में नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं 24 अप्रैल तक विद्यार्थियों को संस्थान में बुलाकर ली जाएंगी.

बोर्ड के सचिव गेरालडीना एल मेंडिस द्वारा आठ जनवरी को जारी परिपत्र में बताया गया है कि नौवीं और 11वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं 24 अप्रैल 2021 तक संपन्न करा ली जाएंगी ताकि स्कूलों में 26 अप्रैल से शुरू होने वाली बोर्ड की परीक्षा के लिए आधारभूत संरचना एवं मानव बल उपलब्ध हो सके.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से गोवा में आठ महीने तक स्कूल बंद रहे, लेकिन पिछले वर्ष नवंबर में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं फिर से खोल दी गईं जबकि बाकी कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है. परिपत्र में कहा गया, महामारी की स्थिति और सीमित शिक्षण एवं कार्यदिवस को देखते हुए स्कूलों से अनुरोध किया जाता है कि वे शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए नौवीं एवं 11वीं कक्षा की प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक परीक्षाओं को संपन्न कराएं. बोर्ड ने स्कूलों को अपनी सुविधानुसार परीक्षा कराने की छूट दी है.

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 18645 नये मामले सामने आये हैं. जबकि 201 लोगों की मौत हुई है. वहीं गोवा में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 81 नये मामले सामने आये हैं और 2 की मौत भी हुई. राज्य में 867 सक्रिय मामले रह गये हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें