1. home Hindi News
  2. national
  3. school colleges reopen latest updates in hindi jharkhand bihar uttar pradesh mp osdisha bengal delhi govt guidelines school khul gaye amh

School Reopen Latest Updates : इन राज्यों में फिर खुल गये स्कूल, जानिए अपने सूबे का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Latest Updates
School Reopen Latest Updates
pti

देश में कोरोना वैक्सीन 16 जनवरी (corona vaccine) से लगना शुरू हो जाएगा जिसके बाद राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार स्कूल (School Reopen) खोलने कर निर्णय ले सकती है. इस बीच करीब 9 महीने से बंद स्कूल (bihar,jharkhand,school) कुछ राज्यों में खुल गये हैं या फिर आने वाले दिनों में खुलेंगे. आपको बता दें कि कर्नाटक, बिहार और ओडिशा सहित कई राज्यों में पहले ही स्कूल खोलने का काम किया जा चुका है.

गुजरात और राजस्थान सहित कुछ राज्यों में आज से स्कूल/ कॉलेज खोले गये हैं. वहीं कुछ राज्यों में 14 और 18 से स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी चल रही है. यदि आपको याद हो तो गुजरात सरकार ने पिछले दिनों 11 जनवरी से 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान किया किया था. स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए फिर से कॉलेज भी यहां खुलेंगे. कोरोना संक्रमण के रोकथाम मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और माता-पिता की सहमति का पालन स्कूलों को करना होगा.

राजस्थान में मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज 11 जनवरी से फिर से खोल दिये गये हैं. सूबे में 18 जनवरी से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और कोचिंग सेंटर सहित शैक्षणिक संस्थान फिर से खोलने का काम किया जाएगा. सरकार के निर्देश की मानें तो, कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का पालन करना संस्थानों के लिए जरूरी होगा.

पिछले दिनों महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत ने कहा कि सूबे में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कॉलेजों को फिर से खोलने के बारे में 20 जनवरी तक हमारी सरकार फैसला लेगी. आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में सूबे के कुछ हिस्सों में कक्षा 9 से 12 के लिए फिर से खोलने का काम किया गया था. इधर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ये कह चुकी है कि अभी स्कूल खोलने पर कोई वि चार नहीं किया गया है. कोरोना वैक्सीन को ध्‍यान में रखते हुए ही कुछ निर्णय सरकार करेगी.

कर्नाटक की बात करें तो यहां प्रथम और द्वितीय वर्ष के कॉलेज के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं 14 जनवरी को फिर से शुरू हो जाएंगी. यहां 10 वीं कक्षा के लिए ऑफलाइन कक्षाएं, द्वितीय पूर्व-विश्वविद्यालय, अंतिम वर्ष की डिग्री और स्नातकोत्तर छात्र की कक्षाएं पहले से ही चल रहीं हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा ने दिसंबर से ही स्कूल शुरू कर दिए थे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें