1. home Hindi News
  2. national
  3. sbi atm cash withdrawal facility rules changing from september 18 all you need to know about state bank of india atm new rule upl

18 सितंबर से बदल जाएगा SBI एटीएम से कैश निकालने का नियम, जानिए पैसे निकालने के लिए क्या करना पड़ेगा?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से कैश निकासी का नियम बदल दिया है
देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से कैश निकासी का नियम बदल दिया है
File

SBI Customer Alert, SBI ATM New Rule, SBI ATM cash withdrawal: हाल कि दिनों में एटीएम फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे ध्यान में रखते हुए देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एटीएम से कैश निकासी का नियम बदल दिया है. ये बदले हुए नियम 18 सितंबर से लागू हो जाएंगे. इसके तहत आपको अब एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने के लिए अपना मोबाइल साथ लेकर जाना होगा.

दरअसल, एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश निकासी सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की जरूरत होगी.

10 हजार से कम की राशि की निकासी पर यह नियम लागू नहीं होगा. बता दें कि इससे पहले तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी. बैंक ने एक जनवरी से यह नियम लागू किया था.

अब एटीएम में क्या करना होगा ?

अब 18 सितंबर यानी इस शुक्रवार से अगर आप 10 हजार या इससे ज्यादा पैसे निकालने एटीएम जाते हैं तो अब आपके पास कार्ड एंटर करने और अमाउंट डालने के बाद बैंक की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा, तभी आप एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे.

ओटीपी आधारित कैस निकासी सुविधा एसबीआई कार्ड से अन्य बैंकों के एटीएम से कैश निकासी पर लागू नहीं होगी. एसबीआई ने अपने बयान में कहा कि ओटीपी आधारित कैश निकासी 24 घंटे लागू होने से ग्राहक कार्ड क्लोनिंग, कार्ड स्कीमिंग, अनऑथाराइज्ड ट्रांजेक्शन और फ्रॉड जैसी समस्याओं से बच सकेंगे.

गौरतलब है कि एसबीआई देश की सबसे बड़ी बैंक है जिसके बैंकिंग नेटवर्क में करीब 22,000 शाखाएं देशभर में मौजूद हैं. एसबीआई के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिग और एटीएम की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें