1. home Hindi News
  2. national
  3. russian president vladimir putin will have a meeting with pm modi today evening missile defense system s 400 deal to be sealed vwt

S-400 और AK-203 सौदे पर आज पीएम मोदी संग पुतिन की होगी पावरफुल मीटिंग, गिफ्ट में देंगे मिसाइल रक्षा प्रणाली

भारत का दौरा शुरू करने से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत को बहुपक्षीय विश्व के कई प्रामाणिक केंद्रों में से एक बताया. उन्होंने कहा कि विदेश नीति को लेकर भारत की अपनी सोच और प्राथमिकताएं हैं, जो हमारी सोच से मेल खाती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भारत दौरा आज 6 दिसंबर सोमवार से शुरू होने जा रहा है. पूरी दुनिया की नजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति पुतिन की होने वाली बैठक पर टिकी है. इसका कारण यह है कि इस अहम बैठक में ही मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-400 की खरीद के सौदे पर मुहर लगेगी. हालांकि, इस रक्षा सौदा को लेकर भारत में कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर रही हैं.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भारत दौरा ऐसे समय में शुरू होने जा रहा है, जब यहां पर संसद का शीतकालीन सत्र जारी है और संसद के इस शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्षी पार्टियां महंगाई, एमएसपी और अन्य मुद्दों को लेकर सरकार पर हमलावर बनी हुई हैं. संसद में रोजाना होने वाले हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही भी बाधित हो रही है.

भारत का दौरा शुरू करने से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत को बहुपक्षीय विश्व के कई प्रामाणिक केंद्रों में से एक बताया. उन्होंने कहा कि विदेश नीति को लेकर भारत की अपनी सोच और प्राथमिकताएं हैं, जो हमारी सोच से मेल खाती हैं. उन्होंने आगे कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के विशेषाधिकार वाले संबंधों को और आगे ले जाने के लिए बड़े पैमाने पर शुरुआत की बात करेंगे. ये साझेदारी दोनों ही देशों के लिए वास्तविक आपसी लाभ के सुअवसर प्रदान करेगी.

हैदराबाद हाउस में होगी पीएम मोदी के साथ बैठक

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सोमवार को 21वें भारत-रूस वार्षिक बैठक में भाग लेने चंद घंटों के लिए भारत का दौरा करेंगे. इस दौरान सोमवार की शाम को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होगी. इसी बैठक में मिसाइल रक्षा प्रणाली एस 400 के सौदे पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी.

पीएम मोदी को एस-400 मिसाइल का मॉडल करेंगे गिफ्ट

इसके साथ ही, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत दौरा के दौरान दोनों हजार करोड़ से अधिक के एके-203 असॉल्ट राइफल सौदे पर भी मुहर लगाएंगे. वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-400 का मॉडल उपहार स्वरूप भेंट करेंगे. रूस द्वारा भारत को इस रक्षा प्रणाली की आपूर्ति के प्रतीक के रूप में ये मॉडल सौंपा जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें