1. home Hindi News
  2. national
  3. rajnath singh salutes the martyrdom of soldiers pkj

राजनाथ सिंह ने जवानों की शहादत को किया नमन कहा, हमारा देश आपकी वजह से सुरक्षित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पू
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पू
फाइल फोटो

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वोत्तर राज्यों के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने देश के जवानों के बलिदान को याद किया. देश की सुरक्षा में जान कुर्बान करने वाले जवानों को याद किया. दार्जलिंग में उन्होंने कहा, भारत हमेसा से अपने पड़ोसियों के साथ बेहतर रिश्ते चाहता है, हमने हमेशा पड़ोसी देशों से बेहतर संबंध रखने की कोशिश की उसके लिए प्रयास किया लेकिन हमारे जवान अपनी जमीन की रक्षा के लिए समय- समय पर शहीद होते रहे.

गलवान घाटी में जवानों ने देश की रक्षा करते हुए अपनी जान दे दी. बिहार रेजिमेंट के 20 जवान शहीद हो गये थे. हमारे देश और हमारी शरहद इनकी वजह से सुरक्षित है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय पूर्वोत्तर राज्य के दौरे पर हैं. राजनाथ सिंह विशेष विमान से यहां पहुंचे. रविवार की सुबह सेना के विशेष विमान से सिक्किम जायेंगे.

राजनाथ सिंह का यह दौरा कई मायनों में महत्वपूर्ण है. यहां वह जवानों का हौसला बढ़ा रहे हैं साथ ही जवानों के दशहरा के मौके पर खुशियां बांटने पहुंचे हैं. राजनाथ सिंह का यह दौरा कई मायनों में अहम है.

दार्जलिंग की सीमाएं कई अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से जुड़ी है इस जगह को चिकन नेक माना जाता है. राजनाथ का दौरा अहम इसलिए भी है कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों के बीच 6 महीने से गतिरोध जारी है. राजनाथ सिंह ने कहा, ऐसे मौके पर खासकर त्योहार के समय मैं जवानों के बीच आता हूं , इसी कड़ी में मैं दशहरा के मौके पर सेना के जवानों के साथ हूं.

सीमा पर भारत द्वारा किये जा रहे सड़क निर्माण सहित कई अन्य आधारभूत संरचना के निर्माण का विरोध किया था. चीन ने साथ ही गलवान घाटी पर अपना दावा जताया था. तनाव अपनी चरम सीमा पर उस समय पहुंच गया जब 15 जून की रात गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गयी. इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गये थे. भारत और चीन के बीच हालिया तनाव को देखते हुये रक्षा मंत्री का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें