1. home Hindi News
  2. national
  3. railway news maharashtra government told konkan railway sankat marathi language used in advertisement pkj

Railway news : कोंकण रेलवे से महाराष्ट्र सरकार ने कहा, संकेत, विज्ञापन में हो मराठी भाषा का इस्तेमाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

देश में भाषा के इस्तेमाल को लेकर लंबी बहस है. कई राज्यों में स्थानीय भाषा पर जोर देने को लेकर चर्चा है. अब महाराष्ट्र सरकार ने भी मराठी भाषा को महत्व देने की अपील की है. कोंकण रेलवे को तीन भाषा फॉर्मूले का पालन करने और अपने संकेतकों, विज्ञापनों तथा प्रेस विज्ञप्तियों में हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही मराठी भाषा का भी इस्तेमाल करने को कहा है.

महाराष्ट्र सरकार के मराठी भाषा विभाग ने इस आशय का एक पत्र कोंकण रेलवे के मुख्य प्रबंध निदेशक को पिछले सप्ताह लिखा है. सूत्रों ने बताया कि शिकायतें मिली थीं कि कोंकण रेलवे तीन भाषा फॉर्मूले का कथित तौर पर कड़ाई से पालन नहीं कर रहा है, जिसके बाद यह पत्र भेजा गया है .

पत्र में कहा गया, ‘‘ केन्द्र सरकार के तीन भाषा फॉर्मूले के अनुसार राज्य में केन्द्र सरकार के कार्यालयों में हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही मराठी भाषा का इस्तेमाल अनिवार्य है.

रेलवे यह पहले भी करता रहा है कि लोगों को स्थानीय भाषा में जानकारी दे इससे पहले रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को सतर्क व जागरूक करने वाले संदेशों में हिंदी और अंग्रेजी के साथ क्षेत्रीय बोली में भी सुनाई देती रही है. रेलवे बहुत पहले से यह प्रयोग कर रहा है .

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें