1. home Hindi News
  2. national
  3. prime minister narendra modi to inaugurate national conference on vigilance and anti corruption via video conferencing theme of this conference is satark bharat samruddha bharat aml

भ्रष्टाचार के खिलाफ 'सतर्क भारत-समृद्ध भारत' सम्मेलन का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी

By Agency
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
File Photo

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज शाम 4:45 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सतर्कता एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन (National Conference on Vigilance and Anti Corruption) का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन का थीम है 'सतर्क भारत-समृद्ध भारत' (Satark Bharat Samruddha Bharat). पीएम मोदी ने खुद ट्विट कर इसकी जानकारी दी. इस सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा किया जा रहा है. तीन दिनों तक चलने वाला यह सम्मेलन 'सतर्कता जागरुकता सप्ताह' के साथ-साथ हो रहा है.

दो दिन पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी बयान में कहा गया कि इस सम्मेलन की गतिविधियों में सतर्कता संबंधी विषयों पर ध्यान दिया जायेगा, जिनमें लोगों को जागरूक करना और नागरिकों की सहभागिता से सार्वजनिक जीवन में अस्मिता तथा सत्यनिष्ठा के भारत के संकल्प को पुष्ट करना है. इस तीन दिवसीय सम्मेलन में विदेशों में विधि शास्त्र संबंधी जांच की चुनौतियों, भ्रष्टाचार के खिलाफ एहतियाती सतर्कता को प्रक्रियागत अंकुश के तौर पर लेना और वित्तीय समावेशन में चरणबद्ध सुधार और बैंकों में धोखाधड़ी को रोकना शामिल है.

इनके अलावा इस सम्मेलन में क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, त्वरित एवं अधिक प्रभावी जांच के लिए एजेंसी का बहु आयामी समन्वयन, आर्थिक अपराधों की उभरती प्रवृत्तियां, साइबर अपराध और आपराधिक जांच एजेंसियों के बीच जांच एवं अपराध को रोकने के लिए अपनाई जाने वाली विधियों को साझा करना जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

पीएमओ ने जारी बयान में कहा कि यह सम्मेलन नीति निर्माताओं और इस तरह की विधियों में कार्यरत पेशेवरों को एक समान मंच उपलब्ध कराएगा ताकि वे प्रक्रियागत सुधारों से भ्रष्टाचार से लड़ सके और इससे बेहतर सुशासन तथा जवाबदेह प्रशासन को बढ़ावा मिलेगा.

बयान में कहा गया, ‘यह भारत में कारोबार करने में सरलता के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान कारक है.' इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह संबोधित करेंगे. इसमें भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के शीर्ष अधिकारी, सतर्कता ब्यूरो और सीबीआई के अधिकारियों के अलावा विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. सम्मेलन सत्र में राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के अलावा तथा पुलिस महानिदेशक भी हिस्सा लेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें