1. home Hindi News
  2. national
  3. prime minister narendra modi friday rewa solar plant nation dedicated

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को रीवा सौर संयंत्र राष्ट्र को करेंगे समर्पित

By Agency
Updated Date
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
File Photo Agency

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मध्यप्रदेश के रीवा में स्थापित दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा उत्पादन संयंत्रों में शामिल अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना को शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

यहां बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि लगभग चार हजार करोड़ की लागत वाली 750 मेगावाट की इस परियोजना में पूर्ण क्षमता से सौर ऊर्जा का उत्पादन प्रारंभ हो चुका है.

वीडियो कांफ्रेंस में मध्यप्रदेश की राज्यपाल आंनदी बेन पटेल लखनऊ से और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से शामिल होंगे. लोकार्पण कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा आर.के. सिंह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री चौहान ने 22 दिसम्बर 2017 को इस परियोजना का शिलान्यास किया था. परियोजना को लगभग ढाई साल के रिकार्ड समय में पूरा किया गया. परियोजना से सस्ती बिजली का उत्पादन हो रहा है.

इस परियोजना को विश्व बैंक का ऋण राज्य शासन की गारंटी के बिना स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष के अंतर्गत सस्ती दर पर मिला है. यह परियोजना इस मायने में भी महत्वपूर्ण है क्योकि इसमें प्रति यूनिट क्रय दर 2 रूपये 97 पैसे है, जो अब तक की न्यूनतम दर है. रीवा सौर परियोजना से प्रतिवर्ष 15.7 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के उर्त्सजन को रोका जा रहा है जो 2 करोड़ 60 लाख वृक्षारोपण करने के बराबर है. यह दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइड सौर सयंत्रों में से एक है. इस सौर ऊर्जा संयंत्र में कुल तीन इकाइयां है.

Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें