1. home Hindi News
  2. national
  3. price hike electronics price increase in the new year the price of many electronic things including tv fridge will increase electronics price increase in india pkj

नये साल में बढ़ेंगे टीवी, फ्रिज सहित कई इलेक्ट्रॉनिक चीजों के दाम, जानें वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नये साल में बढ़ेंगे टीवी, फ्रिज सहित कई इलेक्ट्रोनिक चीजों के दाम
नये साल में बढ़ेंगे टीवी, फ्रिज सहित कई इलेक्ट्रोनिक चीजों के दाम
FILE

नये साल में कई चीजों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो रही है. कार के कई नये मॉडल की कीमत तो बढ़ ही रही है अब आपके घर की शोभा बढ़ाने वाले और आपका काम आसान करने वाले इलेक्ट्रॉनिक सामानों की कीमतों में भी बढोतरी की खबर आ रही है.

नये साल में एलईडी टीवी , होम अप्लायंसेस जिसमें फ्रिज, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव सहित कई चीजों के दाम बढ़ रहे हैं. खबर है कि जनवरी से इनमें 10 फीसद की बढोतरी हो सकती है.

जानें दाम बढ़ने की असल वजह

इन चीजों के बढ़ें हुए दाम के पीछे कंपनियां तर्क दे रही है कि कॉपर, एल्यूमीनियम और स्टील के दाम बढ़ें हैं जिसका सीधा असर इन पर भी पड़ रहा है यही कारण है कि इनके दाम में नये साल से बढोतरी होगी सिर्फ इतना ही नहीं टीवी पैनल की कीमत भी बढ़ेगी. मैन्यूफैक्चरर्स का कहना है कि कच्चा तेल भी महंगा हो गया है जिसकी वजह से प्लास्टिक सहित कई चीजों की कीमत बढ़ी है.

इस संबंध में एलजी ( LG) पैनासोनिक और थॉमसन ( Panasonic और Thomson ) जैसी कंपनियों ने भी स्पष्ट दाम वृद्धि के संकेत दे दिये हैं उनका कहना है कि जनवरी से कीमतों में बढोतरी करना जरूरी है. हम मजबूर होकर दाम बढ़ा रहे हैं हालांकि कई कंपनियां इस वक्त हालात का जायजा ले रही है.

क्या है कंपनियों का तर्क, क्यों बढ़ रहे हैं दाम

इलेक्ट्रोनिक कंपनी सोनी ( Sony) की तरफ से बयान में कहा गया है कि हम अभी हालात का अंदाजा लगा रहे हैं, कीमत कितनी बढ़ेगी या कीमत बढ़ाये बगैर भी हम अपने ग्राहकों को फायदा पहुंचा सकते हैं इस पर भी हमारा ध्यान है.

पैनासोनिक ( Panasonic ) ने कहा, हमारे सामान की कीमतों में 7 फीसद तक की बढोतरी हो सकती है. इसके बाद पहली तीमाही में भी दाम बढ़ने का अंदाजा है जो 11 फीसद तक जा सकता है.

एलजी इलेक्ट्रोनिक्स ने कहा, जनवरी में हम अपने सामानों की कीमत में 8 फीसद का ग्रोथ कर सकते हैं इसके अलावा गोद्रेज (Godrej Appliances ) ने लगभग 10 फीसद तक बढोतरी के संकेत दिये हैं इनका कहना है कि कोरोना की वजह से कई चीजों पर असर पड़ा है इसलिए यह फैसला लेना पड़ रहा है

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें