1. home Hindi News
  2. national
  3. pradhanmantri swadnidhi yojna 10 importat facts of pm modi speech today with vendors of madhyapradesh india news hindi pwn

'देश के हर नागरिक का जीवन आसान बनाना है', जानें पीएम मोदी के संबोधन की दस बड़ी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
'देश के हर नागरिक का जीवन आसान बनाना है', जानें पीएम मोदी के संबोधन की दस बड़ी बातें
'देश के हर नागरिक का जीवन आसान बनाना है', जानें पीएम मोदी के संबोधन की दस बड़ी बातें
Twitter

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स से वर्चुअल संवाद किया. इस दौरान उन्होंने इंदौर के छगनलाल वर्मा से बात की. छगनलाल ने बताया कि उन्हें केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है. वो झाड़ू बनाने का काम करते हैं. पीएम स्वनिधि योजना से उनका जीवन खुशहाल हो गया है. वही ग्वालियर की अर्चना ने बताया कि स्वनिधि योजना से उनका दुकान फिर से खुल गया है. इसके बाद प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश के 378 नगरों में स्थित वेंडर्स संबोधित किया. जानें उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें.

आपके जीवन में आ रही खुशहाली प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की सबसे बड़ी सफलता है. आपके श्रम की ताकत आपके आत्मसम्मान और आत्मबल को मैं नमन करता हूं. इसके साथ उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से मना किया.

मध्यप्रदेश में सिर्फ दो महीने में एक लाख से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना का लाभ मिला. कोरोना के बावजूद इतने कम समय में सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग दिया गया. हिंदुस्तान के हर शहर में वेंडर्स को पैसा मिले.

गरीब स्ट्रीट वेंडर्स आसानी से अपना काम फिर से शुरू कर सके उन्हें किसी से पैसे सूद में नहीं लेना पड़े इसके लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की गयी.

पहली बार ऐसा हुआ है कि रेहड़ी ठेला वालों को पहली बार सिस्टम से जोड़ा गया है. उनको एक पहचान मिली है. उनके लिए स्वनिधि योजना, स्वनिधि से स्वरोजार, स्वरोजगार से स्वावलंबन और स्वावलंबन से स्वाभिमान तक की यात्रा का अहम पड़ाव है.

स्वनिधि योजना में तकनीक के माध्यम से ऐसी व्यवस्था क गयी है कि उन्हें अपने कागज लेकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. सीएससी, बैंक की ब्रांच नगरपालिका कार्यालय में जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं.

योजना के तहत ब्याज में सात प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है. पर अगर सही समय पर बैंक से लिए गये लोन को चुका देते हैं तो आपको ब्याज में और छूट मिलेगी. अगर डिजिटल लेनदेन करेंगे तो आपके खाते में इनाम के तौर पर पैसे दिये जायेंगे. कुल बचत ब्याज से भी अधिक हो जायेगी. लोन की राशि भी बढ़ती चली जायेगी.

बीते चीन चार साल में डिजिटल लेन देन तेजी से बढ़ा है. कोरोना काल में यह जरूरी है, ग्राहक नदक लेन देन स परहेज करते हैं. इसलिए स्ट्रीट वेंडर्स इसमें पीछे नहीं रहे. इसके लिए बैंक और डिजिटल पेमेंट देने वालों के साथ मिलकर एक नयी सुविधा शुरु की गयी है. डिजिटल लेनदेने के मामले में दुनिया के सामने एक उदाहरण पेश करें

स्ट्रीट फूट वेंडर्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म देने का काम चल रहा है. अब वो भी बड़े रेस्टोरेंट की तर्ज भी खाने की आनलाइन डिलीवरी कर सकते हैं. इससे उनकी कमाई और बढेगी.

पीएम स्वनिधि योजना से जुड़ने वाले लोगों का जीवन आसान बने. उन्हें मूलभूत सुविधाएं मिले इसके लिये कार्य किया जा रहा है. उन्हें आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, कम दाम पर बीमा का लाभ और पीएम आवास का लाभ मिल रहा है कि नहीं यह सुनश्चित किया जायेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि कई लोगों ने गरीबों की बात भर की पर गरीबों के लिए जितना काम पिछले छह साल में पूरी प्लानिंग के साथ हुआ है वो पहले कभी नहीं हुआ है.देश में 40 करोड़ लोगों के जनधन खाते खोले गये तभी आसान लोन उन्हें मिल रहा है. सूदखोरों के चंगुल से बाहर निकल रहे हैं. किसानों को सीधे लाभ मिल रहा है. कोरोना काल में देश की 20 करोड़ जनधन खाते में 31 हजार करोड़ रुपये जन धन खाते में जमा हुए.

देश के गरीबों ने एक नयी शुरुआत की है. शहरों की तरह हमारे गांव भी ऑनलाइन मार्केट से जुड़ेंगे. दुनिया का बाजार हमारे गांवों तक जुड़ जायेगा. देश के सभी गांवों को अगले एक हजार दिनों में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जायेगा.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें