1. home Hindi News
  2. national
  3. pradhanmantri awas yojna narendra modi shivraj singh chauhan take part in e function grih prawesh pm awas scheme india news hindi pwn

मध्यप्रदेश में पीएमएवाई के लाभुकों ने किया गृह प्रवेश, बोले मोदी, अब सरकार गरीबों के पास जा रही रही है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मध्यप्रदेश में पीएमएवाई के लाभुकों ने किया गृह प्रवेश, बोले मोदी, अब सरकार गरीबों के पास जा रही रही है
मध्यप्रदेश में पीएमएवाई के लाभुकों ने किया गृह प्रवेश, बोले मोदी, अब सरकार गरीबों के पास जा रही रही है
Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्यप्रदेश में गृह प्रवेशम कार्यक्रम का ऑनलाइन उद्घान किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस बार आप सभी की दीवाली, आप सभी के त्योहारों की खुशियां कुछ और ही होंगी. कोरोना काल नहीं होता तो आज आपके जीवन की इतनी बड़ी खुशी में शामिल होने के लिए आपका प्रधानसेवक आपके बीच होता. आज मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने पौने दो लाख घरों में गृह प्रवेश कराया गया. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे.

उन्होंने कहा कि पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था, अब सरकार लोगों के पास जा रही है. अब किसी की इच्छा के अनुसार लिस्ट में नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकता. चयन से लेकर निर्माण तक वैज्ञानिक और पारदर्शी तरीका अपनाया जा रहा है. इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 8 सितंबर को योजना के तहत 102 करोड़ रुपये की राशि लाभुकों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की थी. जो 68,000 लाभुकों के खाते में दी गयी. यह पीएम आवास योजना के लाभुकों को दी जाने वाली चौथी और अंतिम किश्त थी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में कुल 20. 30 लाख घरों में से 17 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. वर्ष 2019-20 में छह लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया था. जिनमें से अभी तक 3.45 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ नहीं मिला है उन्हें आवास प्लस योजना से जोडा जायेगा.

शिवराज सिंह ने कहा कि उन्होंने पीएम आवास के लाभुकों से बात की. इनमें से एक लाभुक बेतुल सुशीला विश्वकर्मा ने बताया कि अपने पति के साथ मिलकर उसने 49 दिनों में अपना घर बना लिया. धार के गुलाब सिंह और ग्वालियर के नामदेव ने अपना खुद का आवास होने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स से वर्चुअल बात चीत की थी. वेंडर्स ने प्रधानमंत्री को बताया कि किस प्रकार उन्हें पीएम स्वनिधि योजना का लाभ मिला है. इससे वे अपने परिवार को आगे बढ़ा रहे हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स भी अपने सामानों की ऑनलाइन बिक्री कर सके इसके लिए सरकार कार्य कर रही है. अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि की भाजपा सरकार ने पिछले छह वर्षों में गरीबो के लिए जो कार्य किया है वो किसी ने भी नहीं किया है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें