1. home Hindi News
  2. national
  3. pok called azad kashmir in a question in madhya pradesh state board class 10th examinations of social science subject

मध्‍य प्रदेश : 10वीं की बोर्ड परीक्षा में विवादित सवाल, POK को बताया गया 'आजाद कश्‍मीर'

By ArbindKumar Mishra
Updated Date
मध्य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पूछे गये विवादित प्रश्‍न
मध्य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पूछे गये विवादित प्रश्‍न
ani twitter

भोपाल : भोपाल : मध्‍य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में विवादित सवाल पूछे जाने के बाद राजनीति तेज हो गयी है. मध्य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा के सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को आजाद कश्मीर कहा गया. 10वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों से आजाद कश्‍मीर को लेकर सवाल पूछे जाने पर लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई है. भाजपा ने तो इस मुद्दे पर मध्‍यप्रदेश सरकार पर जमकर हमला किया.

दरअसल मध्‍यप्रदेश शिक्षा मंडल के 10वीं बोर्ड परीक्षा के सामाजिक विज्ञान के पेपर में सवाल नंबर 4 में सही जोड़े मिलान में आजाद कश्‍मीर का ऑप्शन पूछा गया. इसके अलावा सवाल नंबर 26 में पूछा गया है कि भारत के मानचित्र में आजाद कश्‍मीर कहां पर है.

अब ये दोनों सवालों को लेकर सोशल मीडिया में भारी हंगामा शुरू हो गया है. भाजपा ने मध्‍यप्रदेश की सत्ताधारी पार्टी पर आरोप लगाया कि कांग्रेस पहले से ही अलगाववादी आंदोलन का समर्थन करती रही है. वैसे में ऐसे सवाल पूछे जाने पर कोई आश्‍चर्य नहीं है जब मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है.

10वीं बोर्ड की परीक्षा में गलत सवाल पूछे जाने के मामले पर मुख्‍यमंत्री कमननाथ भड़क गये हैं. उन्‍होंने नाराजगी जताते हुए कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है. मुख्‍यमंत्री के निर्देश के बाद विवादित प्रश्‍न सेट करने वाले अधिकारी को तत्‍काल निलंबित कर दिया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें