18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशपीएम मोदी ने बताया उनके अनुसार क्या है चार सबसे बड़ी जातियां, मजदूरों को दी बड़ी सौगात

पीएम मोदी ने बताया उनके अनुसार क्या है चार सबसे बड़ी जातियां, मजदूरों को दी बड़ी सौगात

आगामी लोकसभा चुनावों से पहले, विपक्ष द्वारा देश में जातिगत जनगणना की मांग तेज करने के बीच पीएम मोदी ने कहा कि गरीब, युवा, महिलाएं और किसान उनके लिए सबसे बड़ी चार जातियां हैं. मोदी ने इंदौर में सरकार द्वारा आयोजित ‘‘मजदूरों के हित, मजदूरों को समर्पित’’ कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस से शामिल हुए.

PM Narendra Modi: आगामी लोकसभा चुनावों से पहले, विपक्ष द्वारा देश में जातिगत जनगणना की मांग तेज करने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि गरीब, युवा, महिलाएं और किसान उनके लिए सबसे बड़ी चार जातियां हैं. मोदी ने इंदौर में राज्य सरकार द्वारा आयोजित ‘‘मजदूरों के हित, मजदूरों को समर्पित’’ कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस से शामिल होते हुए कहा, “मैंने हमेशा कहा है कि मेरे लिए देश में चार जातियां सबसे बड़ी हैं. ये चार जातियां हैं- गरीब, युवा, महिलाएं और किसान.” उन्होंने ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाई जाने वाली, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आयोजित विशाल कार्यक्रम में, इंदौर में 32 साल पहले बंद हुई हुकुमचंद कपड़ा मिल के करीब 5,000 मजदूरों के 224 करोड़ रुपये के बकाया का बटन दबाकर सांकेतिक भुगतान किया. परिसमापक के जरिये इस मामले के कानूनी निराकरण के लिए राज्य सरकार ने पहल की.

‘मजदूरों के परिवारों में त्योहारों का उल्लास बढ़ गया’

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि हुकुमचंद मिल मामले के निराकरण से इस कारखाने के पूर्व मजदूरों के परिवारों में त्योहारों का उल्लास बढ़ गया है. उन्होंने कहा, “गरीबों की सेवा, श्रमिकों का सम्मान और वंचितों को मान हमारी प्राथमिकता है. हमारा प्रयास है कि देश के श्रमिक सशक्त बनें और समृद्ध भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें.” नवंबर के दौरान हुए विधानसभा चुनावों में मध्यप्रदेश की सत्ता में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बड़े बहुमत से वापसी के बाद मोदी राज्य के किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में पहली बार शामिल हुए.

‘गरीबों का आशीर्वाद और उनका प्यार कमाल कर सकता है’

प्रधानमंत्री ने सूबे के नये मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में कहा, ‘मुझे विश्वास है कि हमारी डबल इंजन की सरकार की नयी टीम को श्रमिक परिवारों का भरपूर आशीर्वाद मिलेगा. मैं अच्छी तरह जानता हूं कि गरीबों का आशीर्वाद और उनका प्यार क्या कमाल कर सकता है.’ उन्होंने विधानसभा चुनावों में भाजपा को प्रचंड बहुमत देने के लिए सूबे की जनता का आभार जताते हुए कहा कि मतदाताओं को भाजपा की ओर से दी गई चुनावी गारंटी पूरा करने के लिए नयी राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है. मोदी ने यह भी कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र नागरिक तक पहुंचाने के लिए ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ निकाली जा रही है.

Also Read: ‘निलंबन को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है सत्तापक्ष’, कांग्रेस प्रमुख खरगे ने लगाया आरोप
इंदौर को उसका पुराना औद्योगिक गौरव लौटाने का प्रयास कर रही

प्रधानमंत्री ने इंदौर में कपड़ा उद्योग के समृद्ध इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा, ‘हमारी डबल इंजन की सरकार इंदौर को उसका पुराना औद्योगिक गौरव लौटाने का प्रयास कर रही है जो पहले की सरकारों की गलत नीतियों के कारण धूमिल हो गया था.’ उन्होंने इंदौर-भोपाल निवेश गलियारा, इंदौर-पीथमपुर औद्योगिक गलियारा, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) और पीएम मित्र पार्क जैसी परियोजनाएं गिनाते हुए कहा कि “डबल इंजन की सरकार” के राज में इंदौर के आस-पास हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है जिससे रोजगार के हजारों नये अवसर पैदा होंगे.

60 मेगावॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र के निर्माण की नींव भी रखी

PM मोदी ने इंदौर के पड़ोसी खरगोन जिले में 220 एकड़ जमीन पर 308 करोड़ रुपये की लागत वाले 60 मेगावॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र के निर्माण की नींव भी रखी. इसकी लागत में शामिल 244 करोड़ रुपये की रकम इंदौर नगर निगम (आईएमसी) ने सार्वजनिक निर्गम (पब्लिक इश्यू) के रूप में फरवरी के दौरान पेश हरित बॉन्ड के जरिये जुटाई है. प्रधानमंत्री ने इस अभिनव सौर ऊर्जा परियोजना पर प्रसन्नता जताते हुए कहा, ‘जलूद में लगने वाले सौर ऊर्जा संयंत्र से इंदौर नगर निगम के बिजली बिल में हर महीने चार करोड़ रुपये की बचत होगी.’

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें