1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi to speak to ukrainian president zelenskyy russia ukraine war updates in hindi amh

Russia-Ukraine War: युद्ध होगा खत्‍म ? पीएम मोदी और जेलेंस्‍की के बीच 35 मिनट में जानें क्‍या हुई बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और करीब 35 मिनट तक चली इस वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन में उभरती परिस्थितियों पर चर्चा की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pm modi
pm modi
pti

रूस और यूक्रेन के बीच 12वें दिन भी युद्ध जारी है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. भारत सरकार के सूत्र के हवाले से खबर आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से फोन पर बात कर ली है. फोन कॉल लगभग 35 मिनट तक चली. दोनों नेताओं ने यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की.

क्‍या हुई बातचीत

बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन मांगा.

यूक्रेन में उभरती परिस्थितियों पर हुई चर्चा

इस वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन में उभरती परिस्थितियों पर चर्चा की. आपको बता दें कि दोनों नेताओं के बीच बात ऐसे समय में हुई है, जब रूस के हमले का सामना कर रहे यूक्रेन से छात्रों समेत अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत हर संभव प्रयास कर रहा है. सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी वार्ता की सराहना की.

पीएम मोदी ने जताया आभार

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा की गई मदद के लिए जेलेंस्की का आभार जताया. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए किए जा रहे प्रयासों में यूक्रेन सरकार से मदद जारी जारी रखने की अपील भी की. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद, दोनों नेताओं के बीच आज यह वार्ता हुई है. इससे पहले, दोनों नेताओं ने 26 जनवरी को फोन पर बातचीत की थी.

युद्ध के 12वें दिन का हालात

युद्ध के 12वें दिन यूक्रेन के मध्य, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में स्थित शहरों में रूसी बलों ने गोलाबारी तेज कर दी है. इस गोलाबारी से वहां फंसे नागरिकों को निकालने का दूसरा प्रयास भी विफल हो चुका है. यूक्रेन के नेता ने अपने लोगों से लड़ने के लिए सड़कों पर उतरने की अपील की है.

अब पुतिन से होगी बातचीत

दोनों देशों के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी दो बार बात कर चुके हैं. वह आज दोपहर भी पुतिन से बात करने वाले हैं. भारत ने रूस और यूक्रेन के शीर्ष नेताओं से युद्ध को तत्काल समाप्त कर, वार्ता और कूटनीति के जरिए मतभेदों को दूर करने की अपील की है.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें