1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi to address bjp workers on pandit deendayal upadhyay jayanti tomorrow aml

‘दीनदयाल जयंती' पर कल भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी
पीटीआई

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय (Pandit Deendayal Upadhyay) की जयंती के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के आदर्श हमें गरीबों की सेवा करने और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव सुनिश्चित करने की प्रेरणा देते हैं. उनकी जयंती पर कल 25 सितंबर की सुबह 11 बजे देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करूंगा.'

जाने-माने विचारक, दार्शनिक और भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर, 1916 को मथुरा में हुआ था. पंडित दीनदयाल उपाध्याय जब अपनी स्नातक स्तर की शिक्षा हासिल कर रहे थे, उसी वक्त वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संपर्क में आये और वह आरएसएस के प्रचारक बन गये.

हालांकि प्रचारक बनने से पहले उन्होंने 1939 और 1942 में संघ की शिक्षा का प्रशिक्षण लिया था और इस प्रशिक्षण के बाद ही उन्हें प्रचारक बनाया गया था. वर्ष 1951 में भारतीय जनसंघ की नींव रखी गई थी और इस पार्टी को बनाने का पूरा कार्य उन्होंने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के साथ मिलकर किया था.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती समारोह को संबोधित करेंगे नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 104वें जयंती समारोह को वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए संबोधित करेंगे. समारोह धानक्या रेलवे स्टेशन स्थित राष्ट्रीय स्मारक स्थल पर आयोजित होगा. शाम पांच बजे शुरू होने वाले समारोह का विश्व संवाद केंद्र समेत विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सीधा प्रसारण किया जायेगा.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति समारोह समिति के अध्यक्ष प्रो मोहनलाल छींपा ने बताया कि समारोह के विशिष्ट अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री वी सतीश होंगे और अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र कार्यवाह हनुमान सिंह करेंगे. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के साथ केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल और कैलाश चौधरी भी उपस्थित रहेंगे. वहीं धानक्या स्मारक स्थल पर भी प्रतीकात्मक कार्यक्रम आयोजित होगा.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें