1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi participates in aatmanirbhar narishakti samvad programme 1625 crore released for women entrepreneurs

रक्षाबंधन पर महिलाओं को PM मोदी का तोहफा, महिला उद्यमियों के लिए 1625 करोड़ की राशि जारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को बड़ी सौगात दी है. मोदी ने महिला उद्यमियों के लिए 1625 करोड़ की राशि जारी की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोदी का संवाद
मोदी का संवाद
bjp twitter wall

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आत्मनिर्भर नारी-शक्ति कार्यक्रम (aatmanirbhar narishakti samvad programme) में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने महिला उद्यमियों के लिए 1625 करोड़ की राशि जारी की.

इस दौरान पीएम मोदी ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े महिला स्व-सहायता समूहों की महिला सदस्यों से बातचीत किया. बाद में देश को संबोधित किया.

मोदी ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना में जिस प्रकार से बहनों ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से देशवासियों की सेवा की वो अभूतपूर्व है. चाहे वो मास्क और सेनेटाइजर बनाना हो, जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाना हो यह फिर जागरूकता का काम हो, हर प्रकार से आपकी सखी समूहों का योगदान अतुलनीय रहा है.

उन्होंने कहा कि महिलाओं में उद्यमशीलता का दायरा बढ़ाने के लिए, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प में अधिक भागीदारी के लिए आज बड़ी आर्थिक मदद जारी की गई है. फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्यम हो, महिला किसान उत्पादक संघ हो या फिर दूसरे स्वयं सहायता समूह, बहनों के ऐसे लाखों समूहों के लिए 1600 करोड़ रुपये से अधिक राशि भेजी गई है.

मोदी ने कहा कि पहले अधिकांश महिलाएं पैसे को रसोई के डिब्बे में रखती थीं, लेकिन जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा कि देश की करोड़ों बहनें ऐसी थी, जिनके पास बैंक खाता तक नहीं था, जो बैंकिंग सिस्टम से कोसों दूर थी. इसलिए हमने सबसे पहले जनधन खाते खोलने का बहुत बड़ा अभियान शुरू किया. पीएम मोदी ने कहा कि 42 करोड़ से अधिक जन धन बैंक खाते हैं, जिनमें से 55 फीसदी महिलाओं के पास हैं. इन खातों में हजारों करोड़ हैं। हमने न सिर्फ बैंक खाते खोले, बल्कि कर्ज भी आसान किया.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें