1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi to chair niti aayog six governing council meeting today to discuss in the vital issues mamta banerjee may not join meeting pwn

PM मोदी की अध्यक्षता में आज होगी NITI आयोग की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा, ममता और कैप्टन के शामिल होने पर स्सपेंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM मोदी की अध्यक्षता में आज होगी NITI आयोग की बैठक
PM मोदी की अध्यक्षता में आज होगी NITI आयोग की बैठक
Twitter ANI
  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज

  • कृषि, कोरोना वैक्सीनेशन समते कई मुद्दों पर होगी चर्चा

  • ममता बनर्जी और कैप्टन के शामिल होने पर सस्पेंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग के गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल होंगे. वीडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. नीति आयोग के गवर्निंग काउंसिल की यह बैठक बेहद अहम मानी जा रही है क्योंकि कोरोना काल के बाद से देश की आर्थिक सेहत बिगड़ी हुई है और यह कई प्रकार की चुनौतियों से जूझ रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक आज होने वाली इस बैठक में कोरोना वैक्सीनेशन, कृषि सुधार, बुनियादी ढांचा, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर पर सर्विस में सुधार, स्वास्थ्य और पोषण जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

नीति आयोग की इस बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल समेत कई सीनियर मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे. नीति आयोग की छठी बैठक में पहली बार लद्दाख को भी एंट्री मिली है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर की भी केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भागीदारी होगी. इस बार, प्रशासकों की अध्यक्षता वाले अन्य केंद्रशासित प्रदेशों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अस्वस्थ हैं और उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में शामिल नहीं होने की संभावना है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उनकी जगह इस बैठक में राज्य के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल हिस्सा ले सकते हैं. नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक नियमित होती है. यह सरकार के थिक टैंक की शीर्ष इकाई की छठी बैठक है. सिंह के करीबी सूत्रों ने बताया, ‘‘ पंजाब के मुख्यमंत्री अस्वस्थ हैं और उनके नीति आयोग की बैठक में नहीं आने की संभावना है. राज्य के वित्त मंत्री उनकी जगह बैठक में हिस्सा लेंगे.'' पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भी इस बैठक में शामिल नहीं होने की संभावना है.

इधर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भी नीति आयोग की बैठक में शामिल होे पर स्सपेंस बना हुआ है. वह पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली, नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में शामिल नहीं होंगी. तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ममता बनर्जी 20 फरवरी को होने वाली नीति आयोग की बैठक में संभवत: शामिल नहीं होंगी. बता दे कि ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक को निर्रथक बताकर कई बार इससे पहले की बठकों में भी शामिल नहीं हुई हैं. बनर्जी का कहना है कि इस संस्था के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं और यह राज्य की योजनाओं में कोई मदद नहीं दे सकती है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें