1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi released eighth installment of pm kisan samman nidhi if money does not come in your account complain here rjh

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त हुई जारी, आपके खाते में पैसा नहीं आया, तो यहां करें शिकायत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM kisan samman nidhi
PM kisan samman nidhi
PTI

pm kisan samman nidhi : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज पीएम मोदी ने योजना की आठवीं किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये रजिस्टेशन कराये हुए किसानों के खाते में डाले. इस योजना के तहत 9.5 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं, जिन्हें इसका लाभ मिला.

अगर आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है और आपको अबतक यह जानकारी नहीं मिली है कि आपके खाते में पैसा आया कि नहीं आइए हम आपकी मदद कर देते हैं जिसके जरिये आप अपने खाते का स्टेट्‌स चेक कर सकते हैं और यह पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिला या नहीं.

अपने एकाउंट का स्टेट्‌स चेक करने के आप सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट पर जायें. https://pmkisan.gov.in इसपर जाने के बाद आपको फार्मर्स काॅर्नर पर जाना होगा, वहां आपको बेनेफेशियरी लिस्ट या लाभुकों की सूची पर जाना होगा. यहां पर आपको अपना पूरा डिटेल यानी नाम, पता, गांव जो कुछ पूछा जाये उसे भरना होगा. सबकुछ भरने के बाद गेट रिपोर्ट का आॅप्शन आयेगा जहां क्लिक करते ही आपको यह पता चल जायेगा कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं.

खाते में पैसा ना आये तो यहां करें शिकायत

अगर खाते में पैसा ना आया हो तो आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप किसान हेल्पलाइन नंबर पर काॅल कर सकते हैं- 011-24300606. पीएम ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये आज योजना के आठवीं किस्त को जारी किये जाने की घोषणा की. कोरोना काल में किसानों को यह मदद दिया जाना उनके लिए खुशी की खबर है.

किसानों की आय बेहतर करना सरकार का लक्ष्य

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब तक 1.35 लाख करोड़ रुपये किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार किसानों की आय बेहतर करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले धान व गेहूं की खरीद भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कर रही है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लगभग 60,000 करोड़ रूपये कोविड-19 महामारी के दौर में भेजे गए हैं जिससे किसानों को संकट के इस काल में भी राहत मिली है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें