1. home Hindi News
  2. national
  3. india metrology department warning cyclonic storm will hit the west coast by sunday may 16 is concentrated in the arabian sea rjh

मौसम विभाग की चेतावनी : केरल में रेड अलर्ट, 308 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया, अरब सागर में डीप डिप्रेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Alert
Weather Alert
Twitter

भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि अगले 12 घंटों के दौरान यह तूफान तूफान और मजबूत जायेगा. मौसम विभाग ने आशंका व्यक्त की है कि बाद के 24 घंटों के दौरान यह और तेज हो जायेगा. यह चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और 18 मई की सुबह तक गुजरात तट के पास पहुंचने की बहुत संभावना है. केरल में रेड अलर्ट जारी है और वहां तेज बारिश हो रही है. 308 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है.

चक्रवाती तूफान पिछले छह घंटों में लक्षद्वीप क्षेत्र केंद्रित था और वह 19 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया. इसके साथ ही यह डीप डिप्रेशन में बदल गया है. अभी यह चक्रवाती दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में केंद्रित है.

भारतीय मौसम विभाग ने इस चक्रवाती तूफान को इस साल का पहला चक्रवाती तूफान बताया है और चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने अपनी चेतावनी में कहा है कि अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो डीप डिप्रेशन के बाद चक्रवाती तूफान में बदल जायेगा.

मौसम विभाग ने अपनी चेतावनी में कहा है कि 16 मई तक यह तूफान देश के पश्चिमी तट से टकरायेगा, जिसके कारण गुजरात और इसके आसपास में तेज बारिश और तूफान की आशंका है. इस चक्रवाती तूफान का नाम तौकते है.

विभाग ने खासकर मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की है और उनसे यह कहा है कि वे 14 से 16 मई तक समुद्र में ना जायें क्योंकि तेज बारिश और तूफान की आशंका है. विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान कच्छ के तट से टकराकर पाकिस्तान की ओर बढ़ जायेगा. इस तूफान के प्रभाव से गुजरात, केरल, गोवा, लक्षद्वीप में तेज बारिश हो सकती है और तेज हवाएं भी चलेंगी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें