1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi nepal visit lumbini buddha purnima bypassing airport built by china amh

PM Modi Nepal Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को नेपाल जायेंगे, जानें क्‍या है कार्यक्रम

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देउबा प्रधानमंत्री मोदी और वहां जाने वाले शिष्टमंडल के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे. इसमें कहा गया है कि लुम्बिनी में दोनों देशों के प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi Visit Nepal
PM Modi Visit Nepal
pti

PM Modi Nepal Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अधिकारिक दौरे पर नेपाल के लुम्बिनी जायेंगे जो महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली है. विदेश मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है. विदेश मंत्रालय से जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर 16 मई को लुम्बिनी जायेंगे. वर्ष 2014 के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पांचवी नेपाल यात्रा होगी.

साझा हितों से जुड़े मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान होगा

लुम्बिनी में दोनों देशों के प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता करेंगे तथा भारत-नेपाल सहयोग तथा साझा हितों से जुड़े मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री लुम्बिनी में मायादेवी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. उनका नेपाल सरकार के तहत आने वाले लुम्बिनी विकास ट्रस्ट द्वारा बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है. इसके अलावा प्रधानमंत्री वहां प्रस्तावित बौद्ध संस्कृति एवं धरोहर केंद्र के शिलान्यास समारोह में भी हिस्सा लेंगे.

दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बैठक

मंत्रालय के अनुसार, दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी. इसमें कहा गया है कि मोदी की यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय सम्पर्क को जारी रखने तथा हमारे पड़ोस प्रथम नीति के अनुरूप है जो भारत और नेपाल के लोगों के सभ्यातागत धरोहर को साझा करता है. वहीं, नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि मोदी बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. लुम्बिनी दक्षिणी नेपाल के तराई क्षेत्र में स्थित है और बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिये पवित्र स्थल माना जाता है क्योंकि भगवान बुद्ध का जन्म वहां हुआ था.

शिष्टमंडल के सम्मान में भोज का आयोजन

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देउबा प्रधानमंत्री मोदी और वहां जाने वाले शिष्टमंडल के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे. इसमें कहा गया है कि लुम्बिनी में दोनों देशों के प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता करेंगे तथा भारत-नेपाल सहयोग तथा साझा हितों से जुड़े मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें